आप यहाँ है :

आमिर खान घर-वापसी कर बने अभय त्यागी

दिल्ली के आमिर खान अपनी स्वेच्छा से हिंदू धर्म अपनाकर अभय त्यागी बन गए हैं। उन्होंने अपनी घर वापसी के पीछे एक रोचक वजह बताई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के लोनी इलाके में स्थित रामलीला मैदान 51 में रविवार (3 अप्रैल 2022) को कुण्डीय महायज्ञ का आयोजन किया गया था। बताया जा रहा है जिस वक्त महायज्ञ चल रहा था।

उस वक्त अचानक ही दिल्ली के कर्दमपरी का रहने वाला आमिर नाम का एक युवक महायज्ञ में पहुँचा और जय श्रीराम के नारे लगाने लगा। इस दौरान उसने वहाँ मौजूद लोगों को बताया कि वह दिल्ली का रहने वाला है। उसका नाम आमिर खान है और वह वेल्डिंग का काम करता है।

उन्होंने लोगों को यह भी बताया कि उन्हें जानकारी मिली है कि उनके पूर्वज पहले सनातन धर्म से थे और उनकी आस्था भी सनातन धर्म में है। भगवान शिव उनके अराध्य हैं। वह पिछले कई वर्ष से उनकी पूजा-अर्चना कर रहे हैं। आमिर ने आगे बताया कि उन्हें अपने जन्म के समय यह जानकारी नहीं थी कि हमारा असली धर्म कौन सा है, लेकिन अब उन्हें पता चल गया है कि उसका धर्म कौन सा है। इसलिए वह बिना किसी दबाव के घर वापसी करना चाहता है। उन्होंने आमिर खान की जगह अपना नाम अभय त्यागी भी रख लिया है।

वहाँ मौजूद ब्राह्मणों और अन्य लोगों को पहले तो उनकी बातों पर हैरानी हुई, लेकिन फिर उन्हें उनकी बातों पर यकीन हो गया। उन्होंने युवक की इच्छा का सम्मान करते हुए उसे चंदन लगाकर और पटका पहनाकर हिंदू धर्म में उसका स्वागत किया।

त्यागी महासभा के अध्यक्ष धर्मेन्द्र त्यागी ने बताया कि उन्होंने आमिर खान को अपना गोत्र देते हुए उनका नामकरण अभय त्यागी किया है। कानूनी औपचारिकताओं पूरी करने के लिए युवक से जरूरी कागजात मँगाए गए हैं। कागजी कार्रवाई कराने के बाद इस 10 अप्रैल को विधि-विधान से मंदिर में जनेऊ संस्कार कराकर युवक को सनातन धर्म में शामिल किया जाएगा।

साभार- https://hindi.opindia.com/ से

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top