ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

बरसों बाद मिला हक तो खिल उठे ग्रामीणों के चेहरे

कोटा। सरकार की ओर से आमजन को त्वरित न्याय व योजनाओं का घर बैठे लाभ दिलाने के लिए शनिवार से शुरू किये गये प्रशासन गांवो के संग अभियान के शिविर जिले में 4 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर आयोजित किये गये। प्रमुख शासन सचिव एवं जिला प्रभारी सचिव राजेश यादव, जिला कलक्टर उज्ज्वल राठौड़ ने लाडपुरा पंचायत समिति के ग्राम अलनियां में अभियान का शुभारम्भ किया।

जिला प्रभारी सचिव ने कहा कि सरकार की मंशा के अनुरूप सभी विभाग सक्रियता से भाग लेकर शिविर में आये प्रत्येक नागरिक की समस्याओं का निराकरण कर योजनाओं से लाभान्वित करें। उन्होंने कहा कि शिविर में आया हुआ कोई भी नागरिक निराश होकर नहीं लौटे यह सुनिश्चित किया जावे। राजस्व संबंधी प्रकरणों को शिविर आयोजन से पूर्व चिन्हित कर मौके पर ही काश्तकारों को लाभ प्रदान करें। उन्होंने शिक्षा, चिकित्सा, आयुर्वेद, पशुपालन, विद्युत एवं पेयजल विभाग के अधिकारियों को भी शिविर के दौरान गांवों में भ्रमण कर समस्याओं का मौके पर समाधार करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शिविर के समय गांव में कोई भी नागरिक सामाजिक सुरक्षा की योजनाओं से वंचित नहीं रहे यह सुनिश्चित किया जावे।

उन्होंने कहा कि सरकार ने अभियान के दौरान नियमों में दी गई शिथिलता का लाभ ग्रामीणों को मिले, योजना में पात्रता के लिए आवश्यक दस्तावेजों की पूर्ति भी शिविर के दौरान की जावे। जिला कलक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी शिविर में स्वप्रेरित होकर अधिक से अधिक लाभ देने का प्रयास करें। सभी विभागों के अधिकारी योजनाओं की जानकारी भी ग्रामीणों को दें जिससे पात्रता के आधार पर उन्हें लाभान्वित किया जा सके। उन्होंने ग्राम अलनिया में 4 आवासीय पट्टों का वितरण किया तथा दो नागरिकों को हियरिंग मशीन व सहायक उपकरणों का वितरण किया। इस अवसर पर अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन राजकुमार सिंह, सीईओ जिला परिषद ममता तिवारी, उपखण्ड अधिकारी दीपक मित्तल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण, सरपंच अंजना सिंह हाड़ा व जनप्रतिनिधी उपस्थित रहे।

इटावा की ग्राम पंचायत कैथूदा में 100 लोगों को पुश्तैनी मकानों तथा 2 आंगनवाडी केंद्रों धनवा व नयागांव को पट्टे वितरित किये गए। साथ ही 3 वृद्ध विधवा महिलाओं प्रेम बाई, कैलाशी बाई और मथुरा बाई को मोके पर ही विधवा पेंशन ऑनलाइन जारी कर राहत पहुंचाई। ग्रामीणों को बरसों बाद जब अपने मकानों के हक मिला तो उनके चेहरों पर खुशी खिल उठी। शिविर में उपखंड अधिकारी रामावतार बरनाला व बीडीओ डॉ गोपाल लाल मीणा ने ग्रामीणों की समस्याए सुनी तथा कर्मचारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

बीडीओ डॉ गोपाललाल मीणा ने शिविर में ग्रामीणों को सरकार के अभियान की जानकारी देते हुए कहा कि गांव के प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक सरकार की जनकल्याणकारी योजना का लाभ पहुंचे इसी सोच के साथ आज महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर इस महाअभियान का आगाज हुआ है। प्रशासन व सरकार की पहली प्राथमिकता रहेगी कि अंतिम पात्र व्यक्ति सरकार की योजना से जुड़े।

शिविर में विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने ग्रामीणों की समस्या सुनकर सरकार की योजनाओं का लाभ दिलवाने के लिए आवश्यक कार्रवाई की। इस अवसर पर सरपंच भँवर सिंह सहित सभी विभागों के अधिकारी, कर्मचारी व ग्रामीण मौजूद रहे।

सांगोद के कैथूदा पंचायत में आयोजित शिविर में 56 पट्टों का वितरण किया गया तथा आठ सामाजिक सुरक्षा की पेंशन, चार कृषि यंत्रों पर अनुदान, दो जन-आधार कार्ड़ों का वितरण तथा दो आस्था कार्ड जारी किये गये। शिविर में उपखण्ड अधिकारी अंजना सहरावत, विकास अधिकारी जगदीश मीणा सहित विभागीय अधिकारी व जनप्रतिनिधी उपस्थित रहे।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top