Friday, April 19, 2024
spot_img
Homeखबरें - दुनिया भर कीभव भारत को मिला भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा में सहयोग का...

भव भारत को मिला भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा में सहयोग का सौभाग्य

कोटा। गुरुग्राम के भवभारत को 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह की व्यवस्था के लिए बुलावा आया है। यह सौभाग्य की बात है की प्रयाग विश्वविद्यालय में रहकर स्नातक द्वितीय वर्ष के छात्र को इतनी कम उम्र में यह गर्वित पल नसीब हुए हैं। जब की गुरुग्राम में निवास करने वाले उनके पिता अजय कुमार सिंघल स्वयं 1992 में कार सेवा करने गए थे, परंतु उनको न्योता नहीं मिला।

भव भारत ने बताया कि उनको यह निमंत्रण राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रयाग के माध्यम से मिला है। प्रारंभ से ही भव भारत राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े हैं। वर्तमान में उनके पास प्रयाग महानगर में विद्यार्थी शारीरिक शिक्षण प्रमुख का दायित्व है।

भव भारत का जन्म 23 सितंबर 2004 में हुआ था। पढ़ाई के साथ- साथ वे सामाजिक व सांस्कृतिक गतिविधियों में वे बढ़-चढकर भाग लेते हैं । मेधावी होने के कारण उनको छठी क्लास में दिल्ली के स्कूल आफ एक्सीलेंस में दाखिला मिल गया। जहां उन्होंने नौवीं क्लास में मृतिका शिल्प प्रतियोगिता जीती। सभी शिक्षक शिक्षकों के प्रिय भव भारत अनुशासन व मृदु व्यवहार के लिए विद्यालय में जाने जाते रहे। 12वीं तक की पढ़ाई उन्होंने दिल्ली के स्कूल आफ एक्सीलेंस में की। इसके पश्चात सी यू एट की परीक्षा के माध्यम से प्रयाग विश्वविद्यालय में उनका चयन हुआ। यह साहित्यिक वर्ग के विषय लेकर साथ में सिविल सर्विसेज की तैयारी भी कर रहे हैं। कक्षा 12वीं क्लास में वे भूगोल विषय में 99% अंक लेकर पास हुए थे ।

प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए भगवान राम की सेवा में निमंत्रण आने पर सभी परिवार जनों व मित्रों में प्रसन्नता का माहौल है। परिवार को बधाईयां मिल रही है। उनके पिता श्री अजय सिंहल पूर्व निदेशक हरियाणा कला परिषद हरियाणा सरकार व माता श्रुति सिंहल इसे प्रभु का आशीर्वाद मान रहे हैं। इस पल को वह स्वर्णिम व ऐतिहासिक बता रहे हैं। माता-पिता का कहना है कलयुग में श्री राम के पुनर्जन्म की सुंदर बेल पर अपनी सेवा का मौका प्रभु ने हमें दिया है, ऐसा वो सब से कह रहे हैं। हालांकि उनके पिता पुत्र को व्यवस्था में रहने का अवसर प्राप्त हो रहा है तो यह उनके लिए प्रभु का प्रसाद ही है। भव भारत के दादा दादी, चाचा चाची,बुआ,ताऊ ताई इस बुलावे से अति प्रसन्न हैं।

भव भारत को अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की व्यवस्थाओं में सहयोग के लिए बुलावे से पेत्रक गांव चरथावल जिला मुजफ्फरनगर, उत्तर प्रदेश में खुशी का माहोल है। ग्रामवासी अपने को सौभाग्यशाली मान रहे हैं की गांव एक सपूत ने अयोध्या में राममंदिर की प्राणप्रतिष्ठा में गांव का नाम रोशन किया है।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार