ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

ब्लैक फंगस महामारी के बढ़ते मामलों पर बिरला ने जताई चिंता

लोकसभा अध्यक्ष ने केंद्रीय रसायन मंत्री गौड़ा को इंजेक्शन व दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा

कोटा राजस्थान समेत अनेक राज्यों में ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने चिंता व्यक्त की है। बिरला ने इस मामले में केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री सदानंद गौड़ा से बात कर दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए भी कहा है।

बिरला ने कहा कि महाराष्ट्र के बाद अब राजस्थान तथा अन्य कई राज्यों में ब्लैक फंगस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ब्लैक फंगस के उपचार के लिए आवश्यक एम्फोटेरिसिन बी इंजेक्शन और अन्य दवाएं मरीजों की संख्या के अनुपात में उपलब्ध नहीं हैं। इससे मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

बिरला ने केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री सदानंद गौड़ा को राजस्थान में बढ़ते ब्लैक फंगस के मामलों के बारे में भी अवगत कराया। बिरला ने गौड़ा से कहा कि ब्लैक फंगस के उपचार के लिए सबसे आवश्यक एम्फोटेरिसिन बी इंजेक्शन की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए।

गौड़ा ने बिरला को आश्वस्त किया कि केंद्र सरकार ब्लैक फंगस की दवाओं की उपलब्धता के लिए गंभीरता से प्रयासरत है। स्थानीय दवा उत्पादन कंपनियों को तो एम्फोटेरिसिन बी इंजेक्शन इंजेक्शन सहित अन्य आवश्यक दवाओं का उत्पादन बढ़ाने के निर्देश दिए ही गए हैं, भारत सरकार विदेश से भी बड़ी मात्रा में इंजेक्शन और दवाएं आयात कर रही है।

बिरला ने कहा कि जितनी जल्दी हो ब्लैक फंगस के उपचार के लिए एम्फोटेरिसिन बी इंजेक्शन इंजेक्शन और दवाएं रोगियों को उपलब्ध हों जिससे उनको राहत मिल सके।

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top