Sunday, May 19, 2024
spot_img
Homeदुनिया भर कीमहिला पुलिस अधिकारी ने पंडित बनकर विवाह करवाया

महिला पुलिस अधिकारी ने पंडित बनकर विवाह करवाया

नरसिंहपुर। मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर जिले में तो एक दूल्हा-दुल्हन के लिए जब फेरे लगवाने के लिए पंडित नहीं मिला तो एक पुलिस सब इंस्पेक्टर अंजलि अग्निहोत्री ने ही पंडित की भूमिका निभाते हुए विवाह की रस्में पूरी करा डाली।

यह वाकया गोटेगांव तहसील के झोतेश्वर कस्बे का है। यहां श्रीनगर में रहने वाले लक्ष्मण चौधरी का विवाह नरसिंहपुर के इतवारा की ऋतु के साथ तय हुआ था। प्रशासन ने दोनों परिवारों को विवाह संपन्न कराने की अनुमति दे रखी थी, मगर उन्हें कोई पंडित नहीं मिल रहा था। यह विवाह समारोह सीमित लोगों की मौजूदगी में संपन्न होना था।

विवाह की रस्में पूरी करने के लिए कोई पंडित नहीं मिला। तब लोगों ने सब इंस्पेक्टर अंजली से ही पंडित की भूमिका निभाने का आग्रह किया, ऐसा इसलिए क्योंकि अंजली ब्राह्मण परिवार से नाता रखती है। वह भी सहर्ष तैयार हो गईं और वैवाहिक रस्में पूरी कराई। अंजलि पुलिस की ड्रेस में थीं और वहां मौजूद सभी लोग मास्क लगाए हुए थे।

अंजलि का कहना है कि वह गश्त पर थीं, इसी दौरान मंदिर में लोगों को देखा। उनको प्रशासन से मिली अनुमति को परखा। बाद में उन लोगों ने पंडित न होने की समस्या बताई और शादी में सहयोग का आग्रह किया तो मैं इसलिए तैयार हो गई क्योंकि वरिष्ठ अधिकारियों ने सभी का सहयोग करने का निर्देश पहले से दिया हुआ है। कुछ मंत्र आते थे उसके आधार पर वैवाहिक रस्में पूरी कराईं। जो नहीं आते थे वह गूगल से देखे और हवन कुंड न होने पर दीपक का उपयोग किया।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार