Monday, April 22, 2024
spot_img
Homeखबरेंहाड़ोती पुरातत्व संपदा प्रचार के लिए डॉ.प्रभात सिंघल का सम्मान

हाड़ोती पुरातत्व संपदा प्रचार के लिए डॉ.प्रभात सिंघल का सम्मान

कोटा / अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस पर गुरुवार को कोटा के राजकीय संग्रहालय में पर्यटन लेखक डॉ.प्रभात कुमार सिंघल को सम्मान पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। संग्रहालय और पुरातत्व विभाग, कोटा वृत्त के अधीक्षक उमराव सिंह ने हाड़ोती की पुरातत्व संपदा और संग्रहालय का लेखन के माध्यम से राष्ट्रीय स्तर पर प्रचार – प्रसार के अतुलनीय योगदान के लिए डॉ.सिंघल को सम्मान पत्र भेंट कर सम्मानित किया।

इस अवसर पर इंटेक के सदस्य ए. एच. जैदी, कोटा हेरिटेज सोसायटी के सदस्य वृतिका औदिच्य, जूही शर्मा, बिंदार अली, वरिष्ठ पत्रकार के.डी.अब्बासी और महक खान मौजूद रहे। इन्होंने संग्रहालय अधीक्षक का माल्यार्पण कर स्वागत किया और शुभकामनाएं दी। संग्रहालय के वरिष्ठ सहायक ललित कुमार सुमन, सहायक प्रशानिक अधिकारी हरीओम चौरसिया एवम कनिष्ठ सहायक पायल गोयल भी मजूद रहे।

डॉ.सिंघल ने बताया कि इतिहास और पुरातत्व में उनकी विशेष रुचि होने से वे संग्रहालय में क्यूरेटर लगाना चाहते थे पर नियति ने जनसंपर्क विभाग में मौका दिया। इस विभाग में रह कर और सेवा निवृत्ति के पश्चात भी आज तक निरंतर पुरातत्व के प्रति रुचि बनाए हुए हैं। पिछले दिनों सम्पूर्ण भारत के संग्रहालयों और कोटा के पुरातत्व पर इनकी अलग – अलग पुस्तकें भी प्रकाशित हुई हैं।

संग्रहालय अधीक्षक विगत 2014 से कोटा में पद स्थापित हैं और इनके कार्यकाल में कोटा संग्रहालय का नवीनीकरण, बूंदी, झालावाड़ और बारां संग्रहालय का सुदृढ़ीकरण के साथ – साथ आंवा, शेरगढ़, शाहबाद, चंद्रेसल, केलवाड़ा, रामगढ़ किला, रानी की बावड़ी, चौरासी खंबे की छतरी, बुधादित का सूर्य मंदिर आदि स्मारकों का जीर्णोधार कार्य कराया गया है। इंटेक के सदस्य ए.एच.जैदी ने आपके कार्यकाल में हुए विकास कार्यों की सराहना की।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार