ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

क्या कोरोना पस्त हो रहा है मुंबई में?

मुंबई। लगातार बढ़ते कोरोना मरीज और मौत के आंकड़ों से जूझ रही मुंबई के लिए बुधवार का दिन थोड़ा राहत वाला रहा। बुधवार को मुंबई में कोरोना मरीजों के नए मामलों में करीब 35 फीसदी गिरावट दिखी। मुंबई में बुधवार को 140 नए केस सामने आए। इसी के साथ बुधवार को मुंबई में कोरोना वायरस से 2 की मौत हुई जो मुंबई के लिए संकट भरे 11 दिनों में सबसे कम है। पिछले एक सप्ताह से यह वायरस रोज 9 से 16 लोगों की मौत का कारण बन रहा था।

कोरोना मामले में यह गिरावट बीएमसी के टेस्टिंग मापदंड में बदलाव के तीसरे दिन देखने को मिली। मुंबई में अब तक 114 की मौत हो चुकी है। सिर्फ सोमवार को यहां 9 की मौत हो गई थी। पिछले शुक्रवार तक मुंबई में मौत का आंकड़ा डबल डिजिट में देखने को मिला था। मुंबई में बुधवार को 65 साल की महिला की मौत हुई जिन्हें डायबिटीज और हाइपरटेंशन की शिकायत भी थी। इसके अलावा एक 50 साल की महिला की भी मौत हो गई।

इसके अलावा बुधवार को पूरे महाराष्ट्र में भी कोरोना वायरस मरीजों के आंकड़ों में भी कमी देखने को मिली। बुधवार को महाराष्ट्र में 232 नए केस आए। मंगलवार की तुलना में बुधवार को महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों के नए मामलों में 34 फीसदी गिरावट आई। इसके अलावा 9 की मौत हुई जो पिछले 6 दिनों में सबसे कम थी। महाराष्ट्र में कोरोना मरीजों की संख्या अब बढ़कर 2,916 हो गई है।

महाराष्ट्र में कोरोना से 187 लोगों की जान जा चुकी है। राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, निजामुद्दीन के मरकज में शामिल हुए 50 लोग राज्य में कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनमें 14 पॉजिटिव मरीज मुंबई में मिले हैं।

मरीजों के उपचार के साथ ही उनके संपर्क में आने वाले लोगों की खोज के लिए भी विशेष मुहिम चलाई गई है। इसके तहत केवल एक दिन में 76 कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं। वहीं, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के जरिए अब तक 857 पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं। जिन स्थानों पर पॉजिटिव मरीज मिले हैं, उनकी इमारत के साथ करीब की 33,636 इमारतों को सैनेटाइज किया जा चुका है।

बीएमसी के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, 17 मरीजों को उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। इसके बाद महानगर में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 164 से बढ़कर 181 हो गई है।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top