ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

पर्यटन से कोटा को मिलेगी विश्वस्तरीय पहचान–धारीवाल

स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि किये जा रहे पर्यटन विकास के कार्यो से आने वाले समय में कोटा की नई विश्वस्तरीय पहचान बनेगी। देश में अपनी तरह के बन रहे अनूठे चम्बल रिवर फ़्रंट को देखने के लिए देश-दुनिया के लोग आएंगे। उन्होंने कहा कि कोटा की सूरत आने वाले समय में बदली हुई नजर आयेगी प्रत्येक क्षेत्र में बिना भेदभाव के विकास कार्यो को गति दी जा रही है।
नगरीय विकास मंत्री शनिवार को खडे़ गणेशजी मन्दिर रोड़ प्रस्तावित न्यू इन्द्रा मार्केट के कॉम्पलेक्स के शिलान्यास समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।उन्होंने विधिविधान से शिलान्यास कर शिला पट्टिका का अनावरण किया।

धारीवाल ने इन्द्रा व्यापार संघ के पदाधिकारियों से आव्हान किया कि कॉम्पलेक्स का निर्माण गुणवत्ता के साथ समय पर कराये तथा पार्किंग व अन्य सुविधाओं का समावेश करते हुए भविष्य की आवश्यकताओं के अनुरूप मिर्नाण करें। उन्होंने कहा कि सरकार के साथ सामाजिक एवं व्यापारिक संस्थाऐं जिले के विकास में आगे आयेगी तो कोटा में विकास कार्य अनवरत जारी रहेगें।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में विकास की गति को अनवरत जारी रखते हुए आमजन को बेहत्तर सेवाऐं प्रदान करना सरकार को ध्येय है। जन समस्याओं के समय पर निराकरण के साथ जन सुविधाओं के विस्तार की गति नही रूकनी चाहिए इसी संकल्प के साथ कार्य किया जा रहा है। स्वायत्त शासन मंत्री ने कहा कि कोटा में 2900 करोड़ के विकास कार्य वर्तमान में चल रहे है आने वाले समय में 600 करोड के कार्य और शुरू किये जायेगें। नगर निगम क्षेत्र के सभी वार्डो में पार्षदों से भी प्रस्ताव तैयार कराये जायेगें जिसमें प्रत्येक वार्ड में आधारभूत सुविधाओं का विकास हो सके। धारीवाल ने कहा झालावाड़ रोड को ट्राफिक लाइट फ्री किया जा रहा है, 24 घंटे पेयजल सप्लाई के लिए पेयजल तन्त्र को सुढृढ किया जा रहा है। स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए एमबीएस व जेके लोन अस्पताल में नवीन ओपीडी का निर्माण किया जा रहा है।

स्वायत्त शासन मंत्री ने कहा कि कोटा शहर का विस्तार तेजी से हो रहा है नवीन क्षेत्रों में आम लोगों को व्यवसायिक गंतिविधियों की आवश्यकता है। इसे पूरा करने के लिए व्यापारियों एवं उद्यमियों को आगे आना चाहिए सरकार उन्हें हर संभव मदद उपलब्ध करायेगी। उन्होंने कहा कि पिछले कार्यकाल में भी अनेक सामाजिक व व्यापारिक संस्थाओं को रियायती दर पर भूखण्ड दिये गये थे, जिस उद्देश्य से इनका आवंटन किया गया था वह पूरा होना चाहिए। उन्होंने कहा कि रियायती दर पर भूखण्ड आवंटन वाली संस्थाओं के कार्यो की जांच कराई जायेगी तथा उद्देश्य के अनुरूप काम लेने के लिए पाबन्द किया जायेगा।

न्यू इन्द्रा मार्केट भवन निर्माण समिति के अध्यक्ष नन्दकुमार मेहता ने स्वागत करते हुए कहा कि इसमें 400 दुकानें एवं वाहन पार्किंग सहित मूलभूत सुविधाओं का समावेश किया गया है, इसके बनने से नये कोटा के नागरिकों को व्यापारिक सुविधाऐं मिल सकेंगी। समारोह को व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर इन्द्रा मार्केट व्यापार संघ के अध्यक्ष मुन्नाभाई, सचिव रूपनारायण श्रृंगी, भवन निर्माण समिति के सचिव यूसूफ अली सहित पदाधिकारी एवं बडी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top