Tuesday, June 18, 2024
spot_img
Homeदुनिया भर कीकोटा की शायरा शमा फिरोज को "काव्य श्रेष्ठ महिला सम्मान"

कोटा की शायरा शमा फिरोज को “काव्य श्रेष्ठ महिला सम्मान”

कोटा। कोटा की शायरा शमा फिरोज का हाल ही में नोएडा में अंकुर साहित्य परिवार द्वारा “काव्य श्रेष्ठ महिला सम्मान” से सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि पूर्व न्यायाधीश उत्तर प्रदेश वाणिज्य कर ट्रिब्यूनल अरुण कुमार जैन ने इन्हें प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिन्ह् देकर कर नवाजा। अवसर था अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर संस्था के द्वारा प्रकाशित “दैनिक वर्तमान अंकुर” द्वारा साहित्य समारोह का।

उल्लेखनीय है कि आप राजस्थान की उभरती हुई शायरा हैं और आप करीब एक सौ गजल लिख चुकी हैं, जिनका देश के कई समाचार पत्रों और पत्रिका में प्रकाशन होता है। इलाहबाद की ‘गुफ़्तगू’ की त्रैमासिक पत्रिका में निरन्तर इनकी ग़ज़लें एवं समीक्षाएं प्रकाशित होती हैं। कोटा से प्रकाशित त्रैमासिक पत्रिका “काव्य सृजन” में, मोबाइल पर प्रसारित प्रसिद्ध साहित्यिक मंच “काव्योदय” तथा “गोपालदास नीरज साहित्य संस्थान” अखिल भारतीय स्तर पर ग़ज़लों का निरंतर प्रकाशन होता है। कोटा आकाशवाणी से भी आपकी रचनाओं का प्रसारण किया जाता हैं। कोटा की स्थानीय संस्थाओं सृजन और तख़लीक तथा “मधुकर काव्य सर्जन” आदि की कवि गोष्ठियों और मुशायरों में भी आप शिरकत करती हैं।

इलाहाबाद प्रयाग की प्रसिद्ध साहित्यिक संस्था “गुफ़्तगू” द्वारा वर्ष 2021 में “सदी के मशहूर ग़ज़लकार” नामक पुस्तक में ग़ज़लें प्रकाशित की जा कर आपको अकबर इलाहाबादी स्मृति सम्मान से सम्मानित किया गया। आपको अप्रैल 2022 में श्री कर्मयोगी सेवा संस्थान कोटा द्वारा “श्री कर्मयोगी साहित्य गौरव सम्मान” से सम्मानित किया गया। शायरा की भावनाए उन्हीं के शब्दों में ” हमारी ख्वाहिशें है इक नया सपना सजाने की, तमन्ना है हमारी इक नया सूरज उगाने की। किसी दिन देखना पहुंचेंगे हम भी उस बुलंदी पर,करेंगे कोशिशें हम आसमां से तारे लाने की।”

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार