आप यहाँ है :

प्रभु जी लाए आम आदमी के लिए शाही गाड़ी

आम आदमी की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए रेलवे जनरल डिब्बों को नया रूप देने में जुटी है. जल्द ही भारतीय रेलवे के जनरल डिब्बों में पीने के पानी और बॉयो टॉयलेट जैसी तमाम सुविधाएं मिलेंगी. तमाम सुविधाओं से लैस जनरल डिब्बे को दीनदयालु कोच का नया नाम दिया गया है.

संबंधित खबरें

रेल मंत्री सुरेश प्रभु के निर्देश पर चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री ने दीन दयालु कोच का पहला प्रोटो टाइप तैयार कर लिया है. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर इस डिब्बे को लाया गया है ताकि मंत्री समेत रेलवे के तमाम अधिकारी इसका दीदार कर सकें.

रेल बजट में हुआ था इन कोचों का ऐलान
मौजूदा समय में जनरल सेंकेड क्लास के कोच बिना आरक्षण के लोगों के सफर के लिए देश भर की ट्रेनों में लगाए जाते हैं. देश भर में आम आदमी इन्हीं डिब्बों में सफर करते हैं. रेल यात्रियों की सुविधा को बढ़ाने के लिए दीनदयालु कोच की घोषणा रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने 2016 के रेल बजट में में की थी. लंबी दूरी की पॉपुलर ट्रेनों में 2 से लेकर 4 दीन दयालु कोच लगाए जाने की रेलवे की योजना है.

हर कोच में दो एक्वा गार्ड फिल्टर
ऐसे हर डिब्बे में बीसियों मोबाइल चार्जर प्वॉइंट दिए गए हैं. इसके अलावा खास बात ये है कि इन डिब्बों में पीने के पानी की व्यवस्था के लिए दो एक्वा गॉर्ड वाटर फिल्टर लगाए गए हैं. दीनदयालु कोच में अंदर की तरफ एल्यूमीनियम के कंपोजिट पैनल लगाए गए हैं. डोरवेज पर स्टेनलेस स्टील के पैनल लगाए गए हैं.

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top