आप यहाँ है :

श्री प्रभु के झंडी दिखाते ही ही सरपट भागी देश की सबसे तेज रेलगाड़ी

रेल मंत्री सुरेश प्रभु मंगलवार सुबह 10 बजे हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक से देश की सबसे तेज ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस (12049/12050) को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उद्घाटन रन में यह ट्रेन आगरा कैंट पहुंचेगी। वहां से वापसी में इसका नियमित परिचालन शुरू हो जाएगा और यह अपने निर्धारित समय शाम 5.50 बजे चलेगी और शाम साढ़े सात बजे हजरत निजामुद्दीन पहुंचेगी।

10 खास बातें: 100 मिनट में 200 किमी रन

यह देश की सबसे तेज रफ्तार वाली ट्रेन होगी जो दिल्‍ली से आगरा के बीच चलेगी। ट्रेन 100 मिनट में 200 किमी का सफर तय करेगी। फिलहाल भोपाल शताब्‍दी इस रूट पर 117 मिनट में दिल्‍ली से आगरा पहुंचती है।
गतिमान एक्‍सप्रेस का किराया शताब्‍दी से 25 प्रतिशत ज्‍यादा होगा। यात्रियों को पूर्णत: एसी चेयरकार के लिए 690 रुपए और एग्‍जीक्‍यूटिव क्‍लास के लिए 1365 रुपए देने होंगे।
ज्‍यादा किराया होने के चलते इस ट्रेन में यात्रियों को विमान जैसी सुविधाएं देने की तैयारी है।
ट्रेन में विमान की तरह ट्रेन होस्‍टेस होंगी जो यात्रियों को ट्रॉली की मदद से नाश्‍ता, चाय और खाना सर्व करेंगी।

unnamedट्रेन में जीपीएस आधार‍ित पैंसेजर इन्‍फार्मेशन सिस्‍टम लगाया गया है। वहीं स्‍लाइडिंग दरवाजे, हाई पावर ब्रेकिंग सिस्‍टम जैसी सुविधाएं भी होंगी।
यात्रियों को ट्रेन में मजेदार और अलग-अलग वैरायटी के खाने तथा नाश्‍ते का लुत्‍फ लेने का मौका भी मिलेगा।
ट्रेन में यात्रियों के एंटरटेनमेंट का भी ध्‍यान रखा गया है और इसके लिए मल्‍टीमीडिया मनोरंजन की सुविधा रहेगी।
शुक्रवार को छोड़कर यह सप्ताह के अन्य सभी छह दिन चलेगी। हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से 12050 नंबर की ट्रेन सुबह 8.10 बजे रवाना होगी और सुबह 9.50 बजे आगरा कैंट पहुंचेगी। रास्ते में इसका कोई ठहराव नहीं होगा।
वापसी में 12049 नंबर की ट्रेन आगरा कैंट से सायं 5.50 बजे रवाना होकर सायं 7.30 बजे हजरत निजामुद्दीन पहुंचेगी।
ट्रेन में आठ चेयरकार और दो एक्जीक्यूटिव क्लास के कोच हैं जिसमें कुल 715 यात्री यात्रा कर सकेंगे। 5400 हॉर्स पावर का इलेक्ट्रिक इंजन लगेगा।

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top