ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

पूर्वोत्तर भारत के लिए नए चैनल और फिल्म संस्थान जल्दी ही

पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के लिए दूरदर्शन एक अलग 24×7 सैटेलाइट चैनल लाने की तैयारी में लगा है। दूरदर्शन का मानना है कि इससे बहुभाषी क्षेत्र की विभिन्‍न संस्‍कृतियों को बढ़ावा देने के लिए एक मजबूत मंच मिलेगा।

वर्तमान में डीडी नॉर्थ-ईस्‍ट चैनल के लिए प्रोग्राम प्रॉडक्‍शन सेंटर गुवाहटी में कार्यक्रम तैयार होते हैं और वहीं से इनका समन्‍वय किया जाता है। इसके बाद यहां से पूरे क्षेत्र में प्रोग्राम का प्रसारण किया जाता है। इसके अलावा डीडी स्‍पोर्ट्स ने नार्थ-ईस्‍ट क्षेत्र के खेलकूद कार्यक्रमों के प्रसारण के लिए एक विशेष कवरेज कार्यक्रम शुरू किया हुआ है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, डीडी स्‍पोर्ट्स कार्यक्रमों का एक वार्षिक कैलेंडर तैयार करने की योजना भी बना रहा है, जिसमें चुनिंदा राज्‍यों में महीने में दो से तीन दिन संयुक्‍त रूप से कार्यक्रम तैयार कर उन्‍हें प्रसारित किया जाएगा।

वहीं केंद्र सरकार ने भी पुणे के फिल्‍म इंस्‍टीट्यूट की तर्ज पर अरुणाचल प्रदेश में एक फिल्‍म और टेलिविजन इंस्‍टीट्यूट स्‍थापित करने की घोषणा की है। सूचना और प्रसारण मंत्री अरुण जेटली बजट के दौरान दिए गए भाषण में इसकी घोषणा भी कर चुके हैं। सूत्रों का कहना है कि अरुणाचल प्रदेश में प्रस्‍तावित फिल्‍म सेंटर के लिए जमीन चिह्नित की जा चुकी है, जल्‍द ही इस संबंध में प्रस्‍ताव तैयार कर संबंधित मंत्रालय को भेजा जाएगा।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top