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रेल मंत्री को शिकायत करें, कामचोर कर्मचारियों पर गिरेगी गाज

लखनऊ  वाराणसी आनंद विहार गरीब रथ एक्सप्रेस में गंदे बेडरोल मिलने पर लखनऊ के एक यात्री ने टीटीई से शिकायत पुस्तिका मांगी। पुस्तिका नहीं मिली तो यात्री ने रेल मंत्री सुरेश प्रभु को ट्वीट कर शिकायत दर्ज करा दी। अगले ही दिन रेलवे बोर्ड ने लखनऊ रेल मंडल को शिकायत भेज दी। शिकायत में यात्री का नाम, बोगी और सीट नंबर और टीटीई का नाम नहीं था फिर भी दो दिनों के भीतर उस टीटीई की पहचान करके उसके खिलाफ कार्रवाई हुई और रिपोर्ट रेलवे बोर्ड भेज दी गयी। यह नई रेलवे है। रेल मंत्री के ट्विटर पर अब स्टेशन और ट्रेनों में होने वाली अव्यवस्था की शिकायतें पहुंच रही हैं। इस ट्विटर की दहशत इतनी अधिक है कि वहां की गई शिकायतों पर 24 घंटे के भीतर ही कार्रवाई हो रही है। रेलवे कार्रवाई रिपोर्ट भी रेलवे बोर्ड को भेज रहा है। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल में अब तक जो शिकायतें आई हैं उनमें गंदे बेडरोल, चारबाग स्टेशन के एसी विश्रामालय और प्रतीक्षालय की बदहाली और अधिक पार्किंग शुल्क की शिकायतें अधिक हैं। 

सीनियर डीसीएम अश्विनी श्रीवास्तव ने बताया कि रेलमंत्री सुरेश प्रभु के ट्विटर पर प्राथमिकता से शिकायतों का निस्तारण कर रिपोर्ट रेल मंत्रालय को भेजी जा रही है। दोबारा इस तरह की शिकायत न हो, इसके लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं। 

ऐसे हुआ असर 28 अप्रैल : यात्री गोविंद जायसवाल ने चारबाग स्टेशन के सभी एसी विश्रामालय, प्रतीक्षालय के एसी और प्लेटफार्मों के पंखे बंद होने की शिकायत की। 

असर : डीआरएम एके लाहौटी ने 29 अप्रैल को विशेष टीम से मामले की जांच करायी। कुछ पंखे और एसी खराब मिले। उनकी मरम्मत हुई। निगरानी की जिम्मेदारी वरिष्ठ स्टेशन प्रबंधक को। 15 अप्रैल : यात्री मोती सिंह ने चारबाग स्टेशन पर गंदगी, बैठने की व्यवस्था न होने और पानी के पर्याप्त इंतजाम न होने की शिकायत की। असर :16 अप्रैल को एक निगरानी कमेटी बनाकर संविदा के 130 कर्मचारियों से सफाई करवायी गयी। इंजीनियरिंग अनुभाग को पानी और सीट के लिए निर्देश दिए गए। 

9 अप्रैल : रेल यात्री अशोक महेंद्रू, ऋद्धि और जितेंद्र सिंह ने चारबाग स्टेशन की पार्किंग पर 10 की जगह 15 रुपये वसूलने की शिकायत की। असर : रेलवे ने 10 अप्रैल को पार्किंग स्थल पर छापेमारी की। हालंाकि इस छापेमारी में कोई गड़बड़ी पकड़ में नहीं आयी। दोबारा ऐसा मामला सामने न आए, इसके लिए रेलवे ने टोकन पर ही दर प्रकाशित करने के आदेश दे दिए। ऐसे करें शिकायत indianrailwaygov.in पर रेलमंत्री ट्विटर के नाम से एक ऑप्शन मिलेगा। उसपर क्लिक करते ही ट्वीटर खुल जाएगा। इसके अलावा यात्री [email protected]@sureshprabhu सीधे शिकायत कर सकते हैं। यह शिकायत रेलवे बोर्ड की निदेशक सूचना व प्रचार सीमा शर्मा की देखरेख में संबंधित डीआरएम मुख्यालय को भेजी जाती है। 

साभार-दैनिक जागरण से 

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6 टिप्पणियाँ
 

  • संजय कुमार मनमौजी

    मई 25, 2016 - 7:12 pm

    श्रीमान रेल मंत्री सुरेश प्रभु जी। भारत सरकार आप से सविनय निवेदन है कि ट्रेनों के अत्यधिक बिलम्ब पर आप को सर्वाधिक महत्व देना होगा।ट्रेन नम्बर 13239 दिनांक 25/05/2016 को मुगल सराय से समय से चलने के उपरांत भी 16 किलोमीटर की दूरी को पहूचने मे दो घंटे का बिना किसी कारण के विलम्ब होना यह ठीक नहीं है।इस ट्रेन (पटना कोटा/कोटा पटना) का एक महीने का रीकार्ड जॅाच करा कर देख आप को सही जानकारी प्राप्त हो जाएगी। आप इस बिलम्ब की समस्यों को गम्भीरता से ले राष्ट्र आप को आशा भरी नजरों से देख रहा है। आप का सदैव आभारी रहूँगा। देश का सामान्य नागरिक। संजय कुमार मनमौजी 9005714439

  • Gobinda munda

    सितंबर 7, 2016 - 8:49 pm

    सेवा मे
    श्रीमान माननीय रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु (भारत सरकार)
    महाशय
    सविनय निवेदन है कि मै गोविन्द मुण्डा पिता स्व.राखो हरि मुण्डा ner gorakhpur रोजगार सूचना सं.01/2007/d मे शारीरिक परीक्षा, लिखित परीक्षा एवं चिकित्सा जांच परीक्षा मे सफल होने के बाद भी नियुक्ति पत्र नही भेजा गया ।अतः श्रीमान से प्रार्थना है कि सम्वधित विभाग/अधिकारी से जानकारी प्राप्त कर मुझे संदेश भेजने की कृपा प्रदान करें । आपका विश्वाशी
    नाम-गोविन्द मुण्डा
    पिता-स्व-राखहरि मुण्डा
    क्रमांक-10751394
    medical fitnes certificate no. 006743 इज्जत नगर तिथि 31-12-2011 जन्म तिथि 06-02-1983

  • Sourabh pratap singh

    अक्टूबर 4, 2016 - 5:05 am

    15206 चित्रकूट एक्सप्रेस से जबलपुर से कानपुर तक मैंने टिकट 15 दिन पूर्व करवाया जिसका pnr no 8407497247स्लीपर स-4 क्लास है ! 3 लोग मैं सौरभ प्रताप सिंह , मेरी माँ श्री माति सविता राठौर , मेरी पत्नी अंकिता राठौर, हमें दिनांक 03- 10-16 को चित्रकूट ट्रैन से जबलपुर से कानपूर जाना था रेलवे के द्वारा हमें rc दिया गया एक बर्थ पर दो लोग और उसी एस 4 बोगी के टीटी ई आरएन राय के द्वारा मुझसे बर्थ के नाम पर 300/- रूपए मांगे गए जो की मैंने उसे घूस देने से इंकार कर दिया चूंकि मैं पहले से ही स्लीपर का टिकट लेकर यात्रा कर रहा था ! Tte राय के द्वारा दूसरे जनरल टिकट यात्रीयों को 200/- रूपए लेकर बर्थ दी गई क्या टीटी ई पर कोई कार्यवाही होगी

  • raushan kumar

    नवंबर 27, 2016 - 2:40 am

    abhi kuchh der phle hm do bhai jasidih se hawrah jn.pr supr faast ka tiket lekr himgri exp.se aaye jiska train number 12332hai.jabki tt jo tiket chek karte hai junkson pr hm log se 580 rupees fine liye ab hm kya kre mera mob no.9709706914 hai.

  • सत्येंदर सिंह

    दिसंबर 24, 2016 - 9:56 am

    सेवा मे,
    श्री मान रेलवे मंत्री सुरेस प्रभु जी,
    श्रीमानजी मै आज दिनाक 24,12,2016 को सुबह 8.20 पर गुड़गांव रेलवे स्टेशन से रेवाड़ी स्टेसन के लिये टिकट लेने के लिए 100,₹ दिए तो वहा पर जो लेडी (टिकट काउण्टर) थी उस ने ग़लत तरीके से बात की ओर बोली कि तुम पर 10₹ ह तो 10 का टिकट ले कर जा का या तरीका उचित है/

  • mohit patel

    जनवरी 8, 2017 - 2:31 pm

    Seva me,
    Rail mantri shri suresh prabhakar ji.
    Savinay,
    Nivedan is prakar h ki mai mohit patel s/o shri rakesh patel Vill.Chanehta Post chanehti teh sadat cantt bareilly uttar pradesh 243001 ka rahne wala hu.
    Hamare yha par jo chanehti station h jo ab bareilly cantt ho gya h us pr jo karmchari h bo phatak bilkul nhi kholta 1 hour ya 2 hour tk band hone ki bajah se logo ko kafi dikkat ka samna karna padta h or ye work aaj se nhi kafi time se chal rha h kbhi kbhi to bo phatak band karke 1 ghnte k liye duty par b ni hota,
    sir logo ko bhut dikkat h plz sir aapse vinamr nivedan h ki ya to us karmchari pr turant action liya jaye ya fir us phatak ko permanently close kr diya jaye.
    Aapki mahan krapa hogi.
    Dhanywad.

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