Monday, July 22, 2024
spot_img
Homeमनोरंजन जगतराष्ट्रीय पुरस्कार विजेता नेमिल शाह ने  फिल्म निर्माण के रहस्यों को साझा...

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता नेमिल शाह ने  फिल्म निर्माण के रहस्यों को साझा किया

मुंबई। फिल्म निर्देशक नेमिल शाह ने आज 18वें मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (एमआईएफएफ) के साथ-साथ आयोजित एक मास्टरक्लास में कहा, “मानव जीवन और कुछ नहीं, बल्कि एक दिलचस्प खेल है, भावनाओं और घटनाओं से भरा एक रहस्य है। आइए हम इसे अपनाएं और कुछ विशिष्ट और आकर्षक बनाने के लिए इसकी खोजबीन करें।” युवा फिल्म निर्माता ने अपनी रचना को पूरी तरह से समझने के गहन महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि एक रचनाकार के रूप में आगे बढ़ने से पहले आपको अपनी रचना को पूरी तरह से समझने और अनुभव करने की आवश्यकता है। उन्होंने फिल्म निर्माताओं से अपनी कलात्मक प्रक्रियाओं को गहराई से समझने का आग्रह किया।

निर्देशक नेमिल शाह ने लघु फिल्मों के निर्माण में साउण्ड की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया। उन्होंने फिल्म निर्माताओं को अपने काम के श्रवण-संबंधी पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित किया और फिल्म के समग्र प्रभाव को बढ़ाने में इसके महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, “स्वयं को सुनें, अपने आस-पास की ध्वनि के प्रति सजग रहें। लघु फिल्म के लिए ध्वनि का निर्माण एक कला है।”

लघु फिल्म निर्माण की कला के बारे में राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक ने फिल्म निर्माताओं से ऐसी फिल्में बनाने का आग्रह किया, जो स्थान, समय, रसद और दर्शकों जैसी सीमाओं से बंधे बिना उनके दिलों में गूंजती हों। अपने लिए जुनूनी फिल्में बनाएं, ये आखिर में अपनी मंजिल पा लेंगी। उन्होंने यह भी कहा कि गैर-रचनात्मक मुद्दों के बजाय रचनात्मक तत्वों पर अधिक ध्यान दें।

वित्त पोषण और लॉजिस्टिक्स जैसी बाधाओं पर प्रकाश डालते हुए नेमिल शाह ने कहा कि कम से कम संसाधनों और बजट से भी अच्छी लघु फिल्में बनाई जा सकती हैं। उन्होंने कहा कि तकनीकी प्रगति के साथ आज कल कोई भी व्यक्ति एक मोबाइल और कुछ न्यूनतम सामान और लेंस के साथ एक बहुत अच्छी लघु फिल्म बना सकता है।

उचित निर्माण योजना और लगातार मजबूती पर ध्यान केंद्रित करते हुए, नेमिल शाह ने फिल्म निर्माताओं को सलाह दी कि वे लघु फिल्म को फीचर फिल्म या एक सीमित कला के प्रवेश द्वार के रूप में न समझें। उन्होंने यह सुझाव दिया कि केवल अपनी कला के माध्यम से, अपने तरीके से, जीवन और समाज के बारे में अपने अवलोकन को चित्रित करें। उचित योजना के साथ लगातार आगे बढ़ते हुए प्रयास जारी रखें।

नेमिल शाह के बारे में
नेमिल शाह भारत के जामनगर के एक कलाकार हैं, जो मुख्य रूप से फिल्मों और वीडियो इंस्टॉलेशन के क्षेत्र में काम करते हैं। उनकी पहली लघु फिल्म- “दाल भात” ने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार सहित कई पुरस्कार जीते और उसकी ऑस्कर के लिए एक आधिकारिक प्रविष्टि भी हुई। वर्ष 2023 में, उन्होंने पेरू के अमेज़ॅन रेन-फोरेस्ट में एक वीडियो ‘ओडोर फिल्म इंस्टॉलेशन’- “9-3” का निर्माण किया, जिसका हाल ही में अपिचटपोंग वीरसेथाकुल जैसे कलाकारों की अभिव्यक्ति के साथ प्रीमियर हुआ। उन्होंने हाल ही में एक सुपर 8 मिमी फिल्म भी पूरी की, जो थाईलैंड बिएनले, 2024 का एक हिस्सा है। सेवन टू सेवन, उनकी पहली फीचर फिल्म होगी, जिसका जल्द ही निर्माण शुरू होने वाला है। 24 वर्षीय नेमिल 18वें मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (एमआईएफएफ), 2024 के सबसे कम उम्र के मास्टर क्लास वक्ता हैं।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार