आप यहाँ है :

मारवाडी सोसायटी,भुवनेश्वर के सर्वसम्मति से पुनः अध्यक्ष बने युवा समाजसेवी संजय लाठ

भुवनेश्वर। 24जुलाई को स्थानीय एचएचआई होटल में मारवाडी सोसायटी भुवनेश्वर की एजीएम बुलाई गई। एजीएम में सोसायटी के सचिव जितेन्द्र मोहन गुता ने बैठक के आयोजन से संबंधित आरंभिक जानकारी दी। अध्यक्ष संजय लाठ ने सभी का स्वागत करते हुए अपने विगत तीन साल के कार्यकाल की उपलब्धियों की जानकारी दी।कोषाध्यक्ष सीए सुरेन्द्र अग्रवाल ने सोसायटी के आय-व्यय का विवरण प्रस्तुत किया। उसके उपरांत नये सत्रः2022-24 के नये अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया आरंभ हुई। मनोनीत चुनाव अधिकारी रामगोपाल अग्रवाल ने नये अध्यक्ष पद के लिए नाम आमंत्रित किया जिसमें सिर्फ एक ही नाम नये अध्यक्ष पद के लिए आया और वह नाम था संजय लाठ का। उनके नाम के प्रस्तावक थे शिव कुमार अग्रवाल तथा अनुमोदक थे प्रकाश बेताला।

अध्यक्ष संजय लाठ ने सभी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए सभी को साथ लेकर चलने,नये मारवाड भवन बनाने,पुराने मारवाड भवन को अस्पताल के रुप में परिणित करने, सोसायटी की सदस्य संख्या बढाने तथा सोसायटी की नई निर्देशिका शीघ्र प्रकाशित करने का वायदा किया। अध्यक्ष संजय लाठ का स्वागत,अभिनन्दन तथा बधाई देनेवालों में सोसायटी के आजीवन वरिष्ठ सहयोगियों में चेतन टेकरीवाल,सुरेन्द्र कुमार डालमिया,पवन गुप्ता,सुरेश कुमार अग्रवाल,सज्जन सुरेका,सोसायटी के सभी घटक संगठनों के प्रतिनिधिगण तथा सन्मार्ग ,भुवनेश्वर के सम्पादक रामकिशन खण्डेलवाल(जो सोसायटी के आजीवन सदस्य भी हैं) आदि शामिल थे।

गौरतलब है कि नये अध्यक्ष संजय लाठ को पैतृक विरासत में जनसेवा,लोकसेवा,समाजसेवा और देशसेवा की विरासत मिली है। भुवनेश्वर,253-ए,फारेस्टपार्क में स्थाई रुप से रहनेवाले संजय लाठ बी.काम. आनर्स, एलडीसीपीए, एलएलबी. तथा एमबीए जैसी डिग्री प्राप्त है। उनके दादाजी स्वर्गीय प्रह्लाद राय लाठजी ओडिशा के प्रथम मारवाडी स्वतंत्रता सेनानी थे जिनको ओडिशा के वीरपुत्रों में से एकमात्र मारवाडी वीरपुत्र की उपाधि मिली है। आज भी ओडिशा साहित्य समाज,कटक में लगी उनकी तस्वीर उनके योगदानों की अमर गाथा प्रस्तुत करती है।संजय लाठ के पिताजी स्वर्गीय ओमप्रकाश लाठजी एक कुशल तथा सफल कोरोबारी थे। साथ ही साथ वे एक निःस्वार्थ समाजसेवी भी थे जो पण्डित श्रीराम शर्मा के अनन्य भक्त थे।

संजय लाठ 1984 से अपने आपको पेट्रोलियम रीटेलर व्यापार तथा 2007 से आटोमोबाईल ट्रेड से सक्रिय रुप से जोडे रखे हैं। भुवनेश्वर ,यूनिट-2,राजधानी सर्विस स्टेशन-डीलर्स-बीपीसीएल के पार्टनर हैं। संजय लाठ अखिल भारतीय पेट्रोलियम डीलर्स संघ, नई दिल्ली के महासचिव हैं। उत्कल पेट्रोलियम डीलर्स संघ के महासचिव हैं। बीपीसीएल डीलर्स क्लब ओडिशा के चेयरमैन हैं।अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन,खोर्द्धा शाखा के वे प्रसिडेंट हैं।वे पब्लिक इन्टरेस्ट ओडिशा कैपिटल मार्केट और इन्टरप्राइजेज लिमिटेड के एक निदेशक हैं। ओडिशा राज्य कन्ज्यूमर प्रोटेक्शन काउंसिल के वे माननीय सदस्य हैं।मारवाडी सोसायटी,भुवनेश्वर के विगत अध्यक्ष के रुप में संजय लाठ को भुवनेश्वर जनपद के लोग सदा एक परोपकारी,कर्तव्यपरायण तथा संवेदनशील अध्यक्ष के रुप में याद करते हैं। उनका धीरज, सकारात्मक सोच तथा कार्यकरने की शैली प्रशंसनीय तथा अनुकरणीय है।

संजय लाठ समाज के सभी बडे-बुजुर्गों का आदर-सम्मान करते हैं।सभी से प्रेम रखते हैं। कोरोना महामारी संकटकाल में पिछले लगभग ढाई सालों के दौरान वे अपने आपको पूरी तरह से संतुलित तथा तनावमुक्त रखकर सोसायटी की ओर से कोरोना मरीजों की सेवा सोसायटी की ओर से की।यही नहीं,संजय लाठ एक हंसमुख,उदार तथा परोपकारी इन्सान हैं।सेवाभाव उनका शौक है।वे सोसायटी की बाल मेधा शक्ति,युवाशक्ति और मातृशक्ति को मजबूत बनाने के लिए कृतसंकल्प हैं।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Get in Touch

Back to Top