Friday, May 24, 2024
spot_img
Homeदुनिया भर कीआरएसएस के वरिष्ठ पदाधिकारियों की जिम्मेदारियों में फेरबदल

आरएसएस के वरिष्ठ पदाधिकारियों की जिम्मेदारियों में फेरबदल

आरएसएस ने कई अन्य वरिष्ठ सदस्यों का तबादला किया है। आरएसएस बौद्धिक प्रचारक स्वांत रंजन पिछले 12 साल से पटना में थे। अब उनका तबादला जयपुर कर दिया गया है। एक प्रचारक की नियुक्ति भारत और विदेशों में स्थित हॉस्टलों की देखभाल के लिए की गई है। सहकार भारती के सगंठन सचिव विजय देवांगन को अब पूर्वोत्तर भारत की जिम्मेदारी सौंपी गई है। आरएसएस के अखिल भारतीय सहप्रचार प्रमुख नरेंद्र कुमार का दिल्ली से पटना स्थानांतरण कर दिया गया है। आरएसएस ने ये फैसले गुरुवार (20 जुलाई) को जम्मू-कश्मीर में संगठन के तीन दिवसीय सालाना अधिवेशन में लिए।

आरएसएस ने पहली बार अपनी सालाना बैठक जम्मू में आयोजित की। मंगलवार (18 जुलाई) को शुरू हुई तीन दिवसीय बैठक में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत समेत तमाम बड़े नेता शामिल हुए। आरएसएस की इस सालाना बैठक में करीब 200 प्रतिनिधि आए थे। बैठक में संघ शिक्षा वर्ग और गुरु दक्षिणा कार्यक्रम आयोजित करने के ऊपर चर्चा हुई। मार्च 2017 में कोयंबटूर की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की एक रिपोर्ट के अनुसार आरएसएस की पूरे देश में 57,233 शाखाएं लगती हैं। आरएसएस से जुड़े लोग विभिन्न जगहों पर सुबह के वक्त विभिन्न तरह के खेलकूद, व्यायाम और बौद्धिक विमर्श का आयोजन करते हैं जिसे संघ की भाषा में शाखा कहते हैं। बैठक में सभी वरिष्ठ पदाधिकारियों के मार्च 2018 तक के कार्यक्रम भी तय किए जाने की खबर है।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार