Sunday, May 19, 2024
spot_img
Homeदुनिया भर कीप्रदेश की सरकार ने आपदा प्रबंधन के लिए किए विशेष इंतजाम...

प्रदेश की सरकार ने आपदा प्रबंधन के लिए किए विशेष इंतजाम – धारीवाल

कोटा। मानसून ने राजस्थान में दस्तक दे दी है ऐसे में प्रदेश की सरकार ने आपदा प्रबंधन के लिए भी विशेष इंतजाम किए हैं वही यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल भी कोटा में मानसून की तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन से लगातार फीडबैक ले रहे हैं वही कोटा नगर निगम की ओर से बरसाती नालों की सफाई को लेकर भी निगम अधिकारियों को लगातार निर्देशित कर रहे हैं तो वही अतिवृष्टि एवं जलभराव की संभावना के मध्य नजर कोटा नगर निगम के अग्निशमन बेड़े एवं बचाव दल को भी आधुनिकतम संसाधनों के साथ मुस्तैद रहने के निर्देश दिए गए है। यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल के प्रयासों से कोटा नगर निगम के अग्निशमन विभाग को 10 करोड़ के आधुनिक संसाधन उपलब्ध करवाए गए हैं जिससे आपदा की घड़ी में रेस्क्यू ऑपरेशन करने में बचाव दल को मदद मिलेगी वही एसडीआरएफ की टीमों को भी आपदा आने पर अलर्ट रहने एवं उनके द्वारा की गई तैयारियों के बारे में भी मंत्री धारीवाल ने फीडबैक लेकर जिला आपदा प्रबंधन समिति को विशेष निर्देश दिए हैं कि संसाधनों को सुसज्जित किया जाए एवं शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों में भी जलभराव की स्थिति अगर आती है तो रेस्क्यू तत्परता से हो इसके लिए जिम्मेदार विभाग अलर्ट रहे।

मंत्री शांति धारीवाल ने कोटा में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों की अधिकारियों से ग्राउंड रिपोर्ट लेकर विकास कार्यों का लगातार अवलोकन करने एवं मौके पर जाकर कार्यों की गुणवत्ता की जांच करने के भी निर्देश दिए हैं साथ ही विकास कार्य गुणवत्ता के साथ समय पर पूरे हो इसके लिए उन्होंने संविदाको को भी ताकीद किया है , मानसूनी सीजन में जहां विकास कार्यो में बारिश बाधा न बने वहां आधुनिक तकनीक की मदद से सुरक्षा मापदंडों के साथ कार्यों को आगे बढ़ाने के भी निर्देश दिये है।

कोरोना की दूसरी लहर थम सी गई है लेकिन संक्रमण का खतरा भी भी बरकरार है ऐसे में सरकार द्वारा जारी की जा रही गाइडलाइन की पालना आमजन गंभीरता से करें इसकी अपील यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने आम जनों से की है साथ ही चिकित्सा विभाग के मौजूदा इंतजामों और वैक्सीनेशन अभियान को सफल बनाने और घर घर सर्वे के माध्यम से वैक्सीनेशन के लिए लोगों को जागरूक करने के भी निर्देश मंत्री धारीवाल ने दिए हैं।
Attachments area

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार