आप यहाँ है :

कैंसर के उपचार के लिए कोटा में अत्याधुनिक चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध

4 फरवरी विश्व कैंसर दिवस

कैंसर, वर्तमान में तेजी से पैर पसारने वाली बीमारी है, जो शरीर के किसी भी अंग में हो सकता है। कैंसर एक गंभीर बीमारी है, जिसके कारण पूरे विश्व में मौत का ग्रास बनने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। कैंसर से बचाव और उसके प्रति जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से पूरे विश्व में प्रत्येक वर्ष 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। कैंसर सर्जन डॉ. कौशल गौतम ने बताया कि हाड़ौती में कैंसर के रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। यहां सर्वाधिक मुँह के कैंसर के रोगी सामने आ रहे हैं। इन सभी रोगियों में तम्बाकू का सेवन करने वाले सर्वाधिक हैं।

डॉ. गौतम ने बताया कि तम्बाकू युक्त लाल दंत मंजन करने वालों में महिलाओं की संख्या अधिक है। जिस कारण मुँह का कैंसर देखने में आ रहा है। लोगों को चाहिए की वह तम्बाकू युक्त मंजन व तम्बाकू युक्त पान मसाले से दूर रहे। डॉ. कौशल ने बताया कि हाड़ौती में सभी तरह के कैंसर का पूर्ण उपचार किया जा रहा है वह भी बडे शहरों से कम फीस में। डॉ कौशल गौतम ने बताया कि जागरूकता से ही मरीजों में होने वाले कैंसर रोग को रोका जा सकता है। कैंसर के उपचार के लिए कोटा में अत्याधुनिक चिकित्सा सेवाएं कोटा उपलब्ध है। बडे शहरों की सुविधाएं अब कोटा में आसानी से उपलब्ध है। विगत 4 वर्षों में डॉ कौशल गौतम ने कई जटिल से जटिल आॅपरेशन सफलतापूर्वक किए है। कैंसर का इलाज मुख्यतया सर्जरी, कीमोथेरेपी एवं रेडियोथेरपी से होता है।

सुधा अस्पताल के निदेशक डॉ. आरके अग्रवाल ने बताया कि आने वाले समय में कैंसर के प्रति जागरूकता का आंकड़ा बढ़े और कई जिंदगियों को इससे बचाया जा सके। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य यह हैं कि हम कैंसर के संबंध में फैली गलत धारणाओं को कम कर सकें और इससे संबंधित सही जानकारी को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सकें। रेडिएशन आॅन्कोलॉजिस्ट डॉ.उपेन्द्र नंदवाना ने बताया कि रेडिएशन थेरेपी से भी कैंसर का इलाज किया जाता है। इस प्रकार, रेडिएशन थेरेपी कुछ कैंसर में आॅपरेशन के बाद एवं कुछ कैंसर मैं आॅपरेशन के पहले दि जाती है। कई बार रेडिएशन थेरेपी कैंसर के इलाज के अन्य तरीकों जैसे कीमोथेरेपी को कारगर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। रेडिएशन थैरेपी को लेकर कई भ्रांतियां है, जिन्हें दूर किया जाना आवश्यक है। कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. हेमंत दाधिच ने बताया कि कोटा में कैंसर को लेकर सभी उपचार उपलब्ध है, बडे शहरों में होने वाला सम्पूर्ण उपचार अब कोटा में बहुत ही कम कीमत पर उपलब्ध है। उन्होंने कहा कैंसर के उपचार के लिए केवल जागरूकता की आवश्यकता है और लोगों को कैंसर को लेकर भी सामान्य जांचे करानी चाहिए। इस अवसर पर टीम जीवनदाता के संयोजक व लायंस क्लब के जोन चेयरमैन भुवनेश गुप्ता, सचिव राजेन्द्र गुप्ता भी उपस्थित रहे।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top