आप यहाँ है :

रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने विदिशा को दी बड़ी सौगात, हर साल 100 करोड़ की विदेशी मुद्रा की बचत

 रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभु और विदिशा सांसद एवं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने विदिशा में करीब 60 करोड़ की लागत से बनने वाले ट्रैक्शन ऑल्टरनेटर मोटर कारखाने का शिलान्यास किया। इस शुभ मौके पर सीएम शिवराज सिंह चौहान भी उपस्थित थे। इस कारखाने से देश को हर साल 100 करोड़ की विदेशी मुद्रा की बचत होगी। 
 इस अवसर पर रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने कहा कि  ट्रैक्शन मोटर कारखाना खुलने से विदिशा ही नहीं प्रदेश के हजारों युवाओं को यहां रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस कारखाने के निर्माण में किसी भी तरह की कोई दिक्कतें नहीं आएगी। राज्य सरकार से रेलवे जो भी मदद मांगेगा उसे पूरी करेंगे। ये कारखाना स्थापित होने से विदिशा का नाम विश्व में रोशन होगा। हबीबगंज स्टेशन को मॉडल स्टेशन बनाया जाएगा। दीपावली के पहले इसका लोकापर्ण कर दिया जाएगा।

रेल मंत्री प्रभू ने कहा कि रेलवे के विकास के लिए राज्य सरकार के साथ एक कंपनी बनाई जाएगी। आज से देश में 'रेल बढ़े देश बढ़े' अभियान का शुभारंभ किया जा रहा है। इसके तहत रेलवे के 8000 स्टेशनों पर यात्रियों से अफसर चर्चा करेंगे।

वहीं कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री और स्थानीय सांसद सुषमा स्वराज ने कहा कि संसदीय क्षेत्र के सभी स्टेशनों का विकास होगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रेल कारखाने के निर्माण से विदिशा के औद्योगिक विकास का द्वार खुला है। अब इसके बाद नए कारखाने खुलेंगे। 

भोपाल से हेलिकाप्टर से रेलमंत्री सुरेश प्रभु, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज एवं सीएम शिवराजसिंह चौहान सांची पहुंचे। यहां से सड़क मार्ग से विदिशा के कृषि उपज मंडी में कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। इन अतिथियों द्वारा रेलवे के कारखाना सहित अन्य विकास कार्यों का शिलान्यास व लोकार्पण किया गया।

कारखाने से जुड़ी जानकारी
कारखाने में 45 मशीनों का उपयोग में लाई जाएंगी।
100 थ्री फेस ट्रैक्शन ऑल्टरनेटर का प्रति वर्ष होगा उत्पादन।
600 थ्री फेस ट्रैक्शन मोटर्स की ओवरहॉलिंग प्रति वर्ष होगी।
कारखाने का निर्माण पूरा करने के लिए दो साल की समय सीमा।

इन कार्यों का हुआ उद्घाटन
विदिशा रेलवे स्टेशन पर लगे 16 सीसीटीवी कैमरे।
विदिशा रेलवे स्टेशन के सभी तीन प्लेटफार्म का नवीनीकरण।
विदिशा रेलवे स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया का नवीनीकरण।
सांची स्टेशन पर नवीनीकृत हुआ प्लेटफार्म नंबर 1।
सोमवार को कारखाने के शिलान्यास कार्यक्रम स्थल का जायजा लेते रेलवे के अधिकारी।
कार्यक्रम स्थल पर लगे शिलान्यास के पत्थर।
रेलवे स्टेशन पर चप्पे-चप्पे पर लगे सीसीटीवी कैमरे।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top