ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

तुलसी शक्ति – एक ऐसा अभियान जो हमारे जीवन, देश और दुनिया को हमेशा के लिए बदल कर रख देगा

हम एक क्षणभंगुर दुनिया में रहते हैं, जहाँ हमने पिछले कुछ दशकों में देखा है की कैसे मानव ने अपने कृत्यों से इसे और भी असंतुलित कर दिया है । हमने देखा है कि कैसे प्रदूषण हर दिन बढ़ता जा रहा है , हमारे खान पान कि वस्तुओ में खाद और अन्य ज़हरीले तत्व पाए जा रहे हैं, साथ ही सात जो प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ होते हैं, उनमे हानिकारक केमिकल्स पाए जाते हैं , जिसकी वजह से हमारे शरीरो में असामान्य बदलाव आ रहे हैं, शारीरिक और मानसिक परशानियाँ आ रही हैं , जो हमारी दैनिक जीवन को किसी ना किसी तरह से प्रभावित करते हैं।

पिछले साल कोविड के आने के बाद से दुनिया की क्षणभंगुरता किसी न किसी तरह बढ़ी ही है, करोडो लोग इस बीमारी से पीड़ित हुए, और लाखो लोगो को अपनी जान से हाथ भी धोना पड़ा ।

इस बारे में कोई संशय नहीं है कि अच्छी सेहत ही दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण है, जो किसी भी इंसान के जीवन को बदल सकता है, साथ ही साथ हमारे समाज को भी सकारात्मकता देते हैं । लेकिन कम ही लोगो को पता होगा कि स्वस्थ जनता किसी भी देश की आर्थिक स्थिति के लिए बहुत ज़रूरी है, क्युकी स्वस्थ नागरिक ही काम करेंगे, ज्यादा खर्च करेंगे और ज्यादा समय तक जीवन यापन भी करेंगे। इसलिए स्वस्थ रहना अत्यंत महत्वपूर्ण हैं, इसके लिए आप बैलेंस्ड डाइट भी ले सकते हैं और स्वस्थ वातावरण के सकारात्मक असर को देखा जा सकता है।

लोग इस समय अपने जीवन में बदलाव लाने के लिए अलग अलग साधन इस्तेमाल कर रहे हैं , आधुनिक जीवनशैली के नुक़्सानो को काम करने के लिए लोग मेडिकल पेशेवर लोगो की सहायता ले रहे हैं, जिसमे अच्छा ख़ासा पैसा भी खर्च कर रहे हैं, लेकिन इनसे कोई बड़ा फायदा होता नहीं दिख रहा है।

लेकिन जैसे कहा जाता है, हर बड़ी समस्या का समाधान काफी छोटा होता है। आज इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको ऐसे ही एक समाधान के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी सारी समस्याओ को ख़त्म कर सकता है।

क्या हो अगर हम कहें कि एकमात्र तुलसी का पौधा घर में लगाने भर से आपकी अधिकतर समस्याओ का समाधान हो सकता है, इसमें आपको कोई अलग से दवा भी ना लेनी पड़ेगी और ना ही कोई बड़ा खर्च करना पड़ेगा।

तुलसी क्यों महत्वपूर्ण है ?
भारत दुनिया का पहला देश था, जिसने तुलसी के महत्त्व को समझा, और इसके धार्मिक और औषधीय उपयोगो को उपयोग करना शुरू किया । तुलसी हमारे जीवन का हिस्सा हजारो वर्षो से है।

तुलसी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, ताकि हमारे शरीर पर संक्रमण का असर कम किया जा सके । ये एक बहुत ही सस्ता लेकिन बहुत ही ज्यादा असरदार औषधीय पौधा है, जिसे कोई भी लगा सकता है । तुलसी का पौधा घर में लगाने से हमारा श्वसन तंत्र बेहतर होता है , ब्लड शुगर लेवल भी सही रहता है, इसके अलावा हमारी आँखों पर अच्छा प्रभाव पड़ता है , तुलसी के पत्तो का सेवन करने से दांतो को भी मजबूती मिलती है।

लेकिन समय के साथ साथ , हम लोगो ने तुलसी के महत्त्व को समझना कम कर दिया, और धीरे धीरे ये हमारे जीवन से अलग होता जा रहा है ।
सौभाग्य से हमारे पास एक संस्था है, जिसका नाम है इंडिया पॉजिटिव सिटीजन, जो एक बड़ा ही महत्वपूर्ण अभियान ‘तुलसी शक्ति’ चला रही है , जिसका एकमात्र उद्देश्य है तुलसी को हमारे दैनिक जीवन से जोड़ना और लोगो की सेहत को बेहतर करना । सबसे बड़ी बात है कि ये अभियान एक आम जनता द्वारा चलाये जाने वाला अभियान है।

तुलसी शक्ति क्या है ?
तुलसी शक्ति अभियान इंडिया पॉजिटिव सिटीजन संस्था का एक अभियान है, इस संस्था को सविता राव जी ने शुरू किया था। एक बार वे किसी पर्यावरण प्रोजेक्ट के सिलसिले में IIT मुंबई गयीं थी , जहाँ उन्हें तुलसी के लाभ के बारे में पता लगा , और उसके बाद उन्हें इस क्षेत्र में कुछ करने कि प्रेरणा भी मिली।

सविता जी ने सबसे पहले तुलसी का उपयोग स्वयं करने का सोचा , और जब उन्हें इसके लाभ दिखने लगे तब उन्होंने इसे अपने परिवार, निकट सम्बन्धियों और स्टाफ के साथ बांटा और उन्हें भी तुलसी का उपयोग करने को कहा। सभी लोगो ने तुलसी का उपयोग करने के बाद अपनी लाइफस्टाइल में काफी बदलाव देखा और सविता जी को भी बताया । ये वो क्षण था जब सविता जी ने ठान लिया कि तुलसी को एक बार फिर से हर भारतीय के जीवन का हिस्सा बनाना है , और इसके लिए एक बड़ा अभियान चलने की शुरुआत की ।

तुलसी शक्ति अभियान – एक बहुत बड़े बदलाव का जन्म
इस अभियान की सबसे बड़ी बात थी कि जन जन को तुलसी के लाभ का ज्ञान कराना , यहाँ इस आर्टिकल के माध्यम से हम भी यही जानकारी आपको मुहैया कराना चाहते हैं। तुलसी लगाने और इस अभियान से जुड़ने से हम इन लाभों को प्राप्त कर सकते हैं।

इस अभियान से ना सिर्फ भारत में , बल्कि पूरी दुनिया से लोग जुड़ रहे हैं , अमेरिकी ,मिडिल ईस्ट और दक्षिण अमेरिका से भी लोग इस अभियान से जुड़ रहे हैं।

इस अभियान का ध्येय है तुलसी के गुणों को जान जान तक पहुँचाना और फिर उनका उपयोग करते हुए लोगो कि लाइफस्टाइल में बदलाव करना, तुलसी के असाधारण लाभों के बारे में जन जन को बताना।
इस अभियान का एक और ध्येय है गरीब लोगो को तुलसी का पौधा प्रदान करना।

तुलसी शक्ति अभियान के तहत अब अलग अलग संस्थाओ के सिक्योरिटी गार्ड्स को तुलसी के फायदों के बारे में बताया जा रहा है, और साथ ही उन्हें भी तुलसी के पौधे दिए जा रहे हैं । ऐसा करने से सिक्योरिटी गार्ड्स के सेहत को बेहतर किया जा सकता है , वो भी बिना किसी अतिरिक्त खर्चे के।

आज स्वस्थ रहने के लिए लोगो को कई तरीके के सुप्प्लिमेंट्स और दवाइया लेनी पड़ती हैं , लेकिन अगर हम रोजाना तुलसी के २-३ पत्तो को पानी में या चाय में दाल कर उसका सेवन करें , तो हमे इतने महंगे सुप्प्लिमेंट्स और दवाओं की जरूरत ही नहीं होगी।

तुलसी के पौधे से वातावरण में सकारात्मकता भी बढ़ती है , अगर हम घरो में तुलसी के पौधे लगाएं तो घर में सकारात्मक वातावरण बन जाता है।

तुलसी से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाई जा सकती है , ये कहीं भी उपलब्ध है, और कहीं भी उगाया जा सकता है । इन्हे पैक करने के लिए किसी भी प्लास्टिक या हानिकारक केमिकल का इस्तेमाल भी नहीं किया जाता।

तुलसी के पौधों को आराम से कहीं भी लाया ले जाय जा सकता है। पौधे और गमले को बनाने में किसी भी हानिकारक तत्व का इस्तेमाल नहीं किया जाता, और खराब होने पर इनका निस्तारण भी आसानी से किया जा सकता है। इससे पर्यावरण पर कोई हानिकारक प्रभाव भी नहीं पड़ता।

तुलसी शक्ति अभियान का सबसे बड़ा लाभ है तुलसी-इकॉनमी का तैयार होना , आप सोचिये अगर सभी लोग तुलसी का पौधा खरीदें तो कितना बड़ा आर्थिक फायदा देश को और लोगो को पहुंचेगा । अगर एक तुलसी के पौधे की कीमत 100 रूपए है ,और इसे अगर 10 करोड़ लोग भी खरीदें तो सीधा सीधा 1000 करोड़ रूपए की ग्रीन इकॉनमी बन जायेगी।

तुलसी शक्ति अभियान के तहत तुलसी का पौधा खरीदने वाले लोगो , नर्सरी के कर्मचारियों को पोस्टर्स भी दिए जाते हैं, जिन्हे वे अपने प्रतिष्ठान पर लगा सकते हैं, जिससे इस अभियान का प्रचार भी होता है।

तुलसी शक्ति टीम आपको भी आग्रह करती है , कि आप इस अभियान से जुड़ें, और इस पावन पौधे के गुणों से दुनिया को परिचित करैं, और दुनिया की कई समस्याओ को ख़त्म करने के इस अभियान को सफल बनाएं।

तुलसी शक्ति से संपर्क के लिए इ मेल [email protected]
तुलसी शक्ति अभियान की वेबसाईट https://tulsishakti.com/
साभार https://hindi.trunicle.com/ से

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top