Thursday, March 28, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिवर्ष 2017-18 के आम बजट में पश्चिम रेल्वे को 65,975...

वर्ष 2017-18 के आम बजट में पश्चिम रेल्वे को 65,975 करोड़ रु. आवंटित

मुंबई। पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री जी. सी. अग्रवाल ने आम बजट 2017-18 में रेल से सम्बंधित विषयों की जानकारी देने के लिए बुधवार, 1 फरवरी, 2017 को चर्चगेट स्थित प्रधान कार्यालय में एक प्रेसवार्ता को सम्बोधित किया। श्री अग्रवाल ने बताया कि वर्तमान बजट में महाराष्ट्र तथा गुजरात राज्य के लिए क्रमशः 5958 करोड़ रु. तथा 3994 करोड़ रु. का आवंटन किया गया है, जो वर्ष 2009-14 की अवधि में किये गये आवंटन से क्रमशः 408 प्रतिशत तथा 578 प्रतिशत अधिक है। उन्होंने कहा कि इससे वर्तमान में चल रहे तथा भविष्य में चलने वाले आधारभूत संरचना से जुड़े हुए कार्य तथा विकासपरक परियोजनाओं को गति मिलेगी।

बजट के बारे में विस्तार से बताते हुए श्री अग्रवाल ने यात्रियों से जुड़ी हुई विभिन्न सुविधाओं तथा बजट में प्रस्तावित अन्य प्रयासों यथा कोच मित्र की सुविधा, एस्केलेटर और लिफ्टों वाले दिव्यांग मित्रवत स्टेशन, आईआरसीटीसी की वेबसाइट के माध्यम से बुक किये गये टिकटों पर सरचार्ज शुल्क को हटाये जाने आदि के बारे में बताया। श्री अग्रवाल ने बताया कि चौकीदार रहित समपारों पर सड़क ऊपरी पुल/सड़क निचले पुल बनाकर अथवा उन्हें मानव सहित समपार में परिवर्तित कर वर्ष 2020 तक सभी चौकीदार रहित समपारों को बंद करने की योजना है। उन्होंने सुरक्षा सम्बंधी गतिविधियों के परिप्रेक्ष्य में खर्च के लिए वर्ष 2016-17 में आवंटित की गई 59,970 करोड़ रु. की राशि की तुलना में वर्ष 2017-18 में 65,975 करोड़ रु. आवंटित किये जाने का स्वागत किया। ं

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार