ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

86 साहित्यकारों के परिचय वाले कैलेंडर कलम के सिपाही का विमोचन

 

भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने विश्व हिन्दी सम्मेलन में साहित्यिक केलेण्डर ‘कलम के सिपाही’ का विमोचन किया। इसमें हिन्दी के 86 महान कवि और साहित्यकारों के छायाचित्र और उनके संक्षिप्त परिचय शामिल किए गए हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संस्कृति विभाग के स्वराज संस्थान संचालनालय द्वारा प्रकाशित केलेण्डर की तारीफ की। उन्होंने कहा कि आधुनिक युग में हिन्दी साहित्य विविध विधाओं में समृद्ध हुआ है, अनेक अनमोल रत्न देश-दुनिया में बिखरे हुए हैं, जिनकी सेवाओं का हम आज भी पुण्य-स्मरण करते हैं। केलेण्डर में हिन्दी के कुछ निष्काम साधकों का संक्षिप्त परिचय, चित्रों के साथ सहेजने का एक लघु प्रयास किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि भारतीय संस्कृति और सभ्यता के साथ-साथ हिन्दी भाषा और साहित्य को जन-जन तक पहुँचाने में अनेक संतों, कवियों, लेखकों, साहित्यकारों ने अपनी सृजन-प्रतिभा से महत्वपूर्ण योगदान दिया है। ऐसी गौरवशाली परम्परा का निर्वाह करने वाले अमीर खुसरो, संत कबीर, गोस्वामी तुलसीदास, भक्त सूरदास, संत रैदास, मीराबाई, भारतेन्दु हरिश्चंद्र, पं. माखनलाल चतुर्वेदी, मैथिलीशरण गुप्त, सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’, जयशंकर प्रसाद, प्रेमचंद, रामधारी सिंह ‘दिनकर’ सहित अनेकों ‘कलम के सिपाहियों’ को कोटि-कोटि नमन और आदरांजलि।

इस मौके पर प्रमुख सचिव संस्कृति श्री मनोज श्रीवास्तव ने बताया कि इसमें साहित्यकारों के छायाचित्र के साथ उनकी जन्म-तिथि, पुण्य-तिथि और उनका संक्षिप्त परिचय दिया गया है।इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री अंटोनी डिसा, आयुक्त संस्कृति श्री अजातशत्रु श्रीवास्तव सहित अधिकारी, हिन्दी के विद्वान और हिन्दी प्रेमी मौजूद थे।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top