आप यहाँ है :

अमित शाह भाजपा की टीम में फेरबदल किया

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने  अपनी टीम में फेरबदल करते हुए तीन नए उपाध्यक्ष और इतनी ही संख्या में नए महासचिव तथा चार नए सचिव नियुक्त किए।मध्य प्रदेश के मंत्री कैलाश विजयवर्गीय को भी केंद्रीय टीम में शामिल कर लिया गया है। नरेंद्र मोदी सरकार में पार्टी के कुछ पदाधिकारियों को शामिल किए जाने से खाली हुए स्थानों की पूर्ति करते हुए ओम माथुर, श्याम जाजू और अविनाश राय खन्ना को नए उपाध्यक्षों के रूप में नियुक्त किया गया। 

अमित शाह ने कैलाश विजयवर्गीय, अरुण सिंह और डॉ. अनिल जैन को पार्टी का महासचिव बनाया। बीजेपी प्रमुख ने ऐसा करते हुए वर्तमान तीन सचिवों को तरक्की देते हुए श्याम जाजू को उपाध्यक्ष और अरुण सिंह तथा अनिल जैन को महासचिव का पद सौंपा।

राजनाथ सिंह के अध्यक्ष रहते महासचिव रहे ओम माथुर को पार्टी का उत्तर प्रदेश का प्रभारी नियुक्त किया गया है। पार्टी अध्यक्ष बनाए जाने से पहले लोकसभा चुनाव के दौरान शाह इस प्रदेश के प्रभारी थे। अविनाश राय खन्ना भी शाह की टीम में शामिल हुए हैं जो जम्मू कश्मीर में बीजेपी-पीडीपी सरकार गठित होने तक उस प्रदेश के प्रभारी थे। कैलाश विजयवर्गीज हरियाणा के चुनाव प्रभारी थे, जहां पार्टी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने बूते पहली बार बहुमत हासिल किया।विधानसभा चुनाव के समय अनिल जैन हरियाणा मामलों के प्रभारी थे। शाह द्वारा नियुक्त किए गए चार नए सचिवों में ओडिशा के नेता सुरेश पुजारी, उत्तर प्रदेश के पार्षद महेंद्र सिंह, दिल्ली के सांसद महेश गिरि और जम्मू कश्मीर के पार्टी नेता फारुक खान हैं।

मुख्तार अब्बास नकवी और बंडारु दत्तात्रेय के केंद्रीय मंत्री बनने तथा रघुबर दास के झारखंड का मुख्यमंत्री बनने से ये स्थान खाली हुए थे। जेपी नड्डा, राजीव प्रताप रुडी और राम शंकर कटारिया के मोदी मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने से महासचिव के पद खाली हुए थे।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top