Thursday, April 18, 2024
spot_img
Homeखबरेंडेरा सेवादारों ने दुर्घटना में अपाहिज हुए सोहन लाल को वाकर भेंट...

डेरा सेवादारों ने दुर्घटना में अपाहिज हुए सोहन लाल को वाकर भेंट किया

कोटा । परिवार का मुखिया सोहन लाल छोटे मोटे काम कर जैसे तैसे गृहस्थी की गाडी चलाता आ रहा था परन्तु होनी को कौन टाल सकता है। कार्य के दौरान आकस्मिक दुर्घटना में एक पांव से लाचार हो गया और अब बिना किसी सहारे के वह चलने फिरने के लिए भी मौहताज हो गया। ऐसे में डेरा सच्चा सौदा की शाह सतनामजी ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंग केशोराय पाटन के सेवादारों ने आकस्मिक दुर्घटना में अपाहिज हुए जरूरतमंद सोहन लाल को सोमवार को वाकर भेंट कर उसको अपने पैरों पर खड़ा होकर चलने में मदद कर मानवता भलाई का नेक कार्य किया। उल्लेखनीय है कि डेरा सच्चा सौदा के पूज्य गुरू संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां इसी माह 23 सितम्बर 1990 को गद्दीनसीन हुए थे। इस सितम्बर माह को भारत ही नहीं सभी जगह देश-विदेश में साध-संगत महारहमोकर्म माह के रूप में मनाती है और गुरूजी द्वारा संचालित किये जा रहे मानवता भलाई के 142 कार्यों को अलग-अलग तरीके से किया जाता है।

सेवादार राजेन्द्र सिंह हाड़ा के अनुसार बूंदी जिले की तहसील केशोराय पाटन निवासी सोहन लाल विगत दिनों आकस्मिक दुर्घटना में पांव से लाचार हो गया। दुर्घटना के बाद उसका चलना फिरना बन्द हो गया था। उसकी आर्थिक स्थिति दयनीय होने के कारण डेरा सच्चा सौदा ब्लाक केशोराय पाटन की साध संगत ने मिलकर सोहन लाल को वाकर लाकर भेंट किया जिसके सहारे वह खडा होकर चलने लगा तथा अपनी दैनिक जरूरतों को जैसे तैसे पूरी करने लग गया। वाकर मिलने से सोहन लाल एवं उनके परिजनों ने साध-संगत का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि धन्य हैं डेरा सच्चा सौदा के गुरूजी जिनकी शिक्षाओं पर चलते हुए सेवादार जरूरतमंदों की मदद कर सहायक बन रहे हैं। इस पुण्य कार्य में सेवादार अशोक इन्सां, हेमराज इन्सां, राधेश्याम इन्सां, गोपाल सिंह इन्सां, रतन इन्सां, राधेश्याम इन्सां, कुड्डामल, घासीराम इन्सां, अक्षित इन्सां, सुरेश इन्सां सहित अनेक सेवादार शामिल रहे।
—–
फोटो-सोहन लाल को वाकर भेंट करते हुए डेरा सच्चा सौदा के सेवादार।
(राजेन्द्र सिंह हाड़ा)
सेवादार
9460523489

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार