Thursday, June 20, 2024
spot_img
Homeपत्रिकाकला-संस्कृतिश्री भागवत परिवार का दिवाली का मंगल मिलन समारोह

श्री भागवत परिवार का दिवाली का मंगल मिलन समारोह

मुंबई। मुंबई की अग्रणी सामिजक व सांस्कृतिक संस्था श्री भागवत परिवार का दीवाली के मंगल मिलन समारोह में संस्था के वरिष्ठ सदस्यों का सम्मान किया गया।

संस्था के वरिष्ठ सदस्य श्री हरि प्रसाद जी अग्रवाल के जीवन के 80 वर्ष पूर्ण करने के उपलक्ष्य में, श्री सुरेन्द्र विकल के जीवन के 75 वर्ष पूर्ण करने के उपलक्ष्य में व श्री एसपी गोयल के जीवन के 60 वर्ष पूर्ण करने के उनका सम्मान किया गया। मॉरीशस में श्री भागवत परिवार के सहयोग से निर्मित राम मंदिर के वास्तुशिल्पी श्री सुभाष भोहिते का भी सम्मान किया गया।

ये भी पढ़िये 
 

श्री भागवत परिवार के मंच पर अष्टदुर्गा और शिव परिवार का अवतरण

 
 
 

कार्यक्रम के प्रारंभ में श्रीमती श्यामा रंगा ने भजन प्रस्तुत किए।

श्री सुधीर शर्मा ने श्रीभागवत परिवार द्वारा किए गए कार्यों की वित्तीय जानकारी प्रस्तुत की।

श्री भागवत परिवार के मार्गदर्शक एवँ समन्वयक श्री वीरेन्द्र याज्ञिक ने बताया कि श्री भागवत परिवार की स्थापना 1998 में गोरेगाँव में आचार्य श्री धर्मेन्द्र जी की भागवत कथा के समय हुई थी और इतने वर्षों में श्री भागवत परिवार ने विभिन्न क्षेत्रों में सेवा कार्यों के कई सोपान तय किए हैं।

इस अवसर पर श्री भागवत परिवार के अध्यक्ष श्री सुनील सिंघल ने श्री भागवत परिवार द्वारा विगत वर्षों में किए गए विभिन्न सामाजिक, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, व धार्मिक क्षेत्रों में किए गए सेवा कार्यों की जानकारी प्रस्तुत की।

उन्होंने बताया कि भागवत परिवार ने अपनी 26 वर्षों में कई उल्लेखनीय सेवा कार्य किए हैं। दो वर्ष पहले कोरोना काल में संस्था ने आप सभी के सहयोग से अनेक वंचित बस्तियों में भोजन, आहार मंजूषाएँ, तथा अनेक स्थानों पर औषधि वितरण की व्यवस्था की। वर्ष 2009 में मॉरिशस रामायण सेंटर के परिसर में श्री राम मंदिर के निर्माण का संकल्प लिया और वर्ष 2016 में मॉरीशस में श्री राम मंदिर का दिव्य एवँ भव्य उद्घाटन हुआ। आज ये राम मंदिर मॉरीशस का सबसे बड़ा मंदिर है।

मालवणी में श्मशान भूमि पर एक भव्य शिव मंदिर का निर्माण कराया गया तथा पेयजल व अन्य सुविधाओं की व्यवस्था की गई। मंदिर की सेवा और जलसेवा अभी भी सुचारु रूप से चल रही है।

वर्ष 2016 में मनोर से 19 किलोमीटर दूर वनवासी क्षेत्र में चल रहे आदिवासी माध्यमिक विद्यालय, जहाँ इस समय 750 छात्र – छात्राएँ पढ़ रहे हैं, इनमें से 450 छात्र-छात्राएँ इसी विद्यालय में रहते हैं, उन्हें वहाँ विभिन्न सुविधाएँ उपलब्ध कराई जा रही है।

विगत वर्षों में प्रत्येक होली व दीवाली के अवसर पर छात्र-छात्राओं के परिवारजनों को मिठाई, वस्त्र आदि का वितरण किया जाता है।

कोरोना काल में गौभक्त श्रीयुत श्रीनारायण अग्रवाल द्वारा श्री हरि औषधालय की स्थापना की गई, जहाँ विगत तीन वर्षों से सभी छात्र-छात्राओँ तथा आसपास की बस्तियों में रहने वाले गाँव वालों को निःशुल्क चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराई जाती है। इस औषधालय में दवाइयों की व्यवस्था लॉयंस क्लब मुंबईवेस्टर्न द्वारा की जाती है। चिकित्सक के पारिश्रमिक का दायित्व बोनांजा पोर्टफोलियो द्वारा वहन किया जाता है। इस औषधालय में प्रतिदिन 70-80 रोगियों की चिकित्सा की जाती है।

माध्यमिक शाला के छात्रावास के प्रसाधन गृहों व शौचालयों का नवीनीकरण लॉयन्स क्लब मुंबई द्वारा किया जा रहा है।

श्री भागवत परिवार के सौजन्य एवं भारत विकास संगम के श्री संजय पटेल के निर्देशन में प्रतिवर्ष लगभग 200 / 300 वनवासी जोड़ों का विवाह वनवासी लोक परंपराओं तथा वैदिक रीति से संपन्न होता है। मुख्य रूप से इसका प्रायोजन में सूरत के यशस्वी समाजसेवी श्री विमल पोद्दार, श्री विनोद लाठ तथा श्री पवन केड़िया द्वारा किया जाता है।

कांदिवली पूर्व के ठाकुर विलेज क्षेत्र में अंतिम छोर पर स्थित प्राचीन श्री ताड़केश्वर महादेव मंदिर एवँ गौशाला के नवीनीकरण तथा गौशाला की सेवा में भी श्री भागवत परिवार विगत सात वर्षों से अपना योगदान दे रहा है।

मंदिर परिसर के विस्तार में श्री मद् भागवत कथा, श्री हुनुमंत दीप यज्ञ, शिवरात्रि पर रुद्राभिषेक के आयोजन में सहयोग, साथ ही परिसर में जनसुविधाओं के विस्तार में भी श्री भागवत परिवार एवँ उसके सदस्यों तथा शुभचिंतकों ने उल्लेखनीय भूमिका निभाई है। यही कारण है कि आज श्री ताड़केश्वर महादेव मंदिर एवँ गौशाला, ठाकुर विलेज का महत्वपूर्ण और जाग्रत सांस्कृतिक तथा सामाजिक गतिविधियों का केंद्र बन चुके हैं।

21 मई, 2022 को गौशाला परिसर में 25 वनवासी जोड़ों का विवाह बड़ी ही धूमधाम से संपन्न हुआ।

31 अगस्त, 2022 को पूज्य भाईश्री के जन्म दिवस (सेवा दिवस) के अवसर पर 65 दृष्टिबाधित व्यक्तियों को अन्न किट का वितरण किया गया।

18 सितंबर और 29 अक्तूबर 2023 को उपवन टॉवर, अपर गोविंद नगर में 45 दृष्टिबाधित व्यक्तियों को अन्न किट का वितरण किया गया।

श्री भागवत परिवार की सदस्यता हेतु
आप ५१०० रुपये की सहयोग की राशि बैंक द्वारा भेजकर आयकर की धारा 80-G के अंतर्गत इनकम टैक्स में छूट प्राप्त कर सकते हैं

*Bank Details*
Shree Bhagwat Pariwar
HDFC Bank
IFSC code . HDFC0001120

A/c no. 11201330000151

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार