Tuesday, March 5, 2024
spot_img
Homeसूचना का अधिकारआरटीआई पर हर सरकार का अपना आरक्षण : अनिल गलगली

आरटीआई पर हर सरकार का अपना आरक्षण : अनिल गलगली

मुंबई। जाने-माने आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने कहा कि सूचना के अधिकार को लागू करने को लेकर हर सरकार का अपना आरक्षण होता हैं। वे आम आदमी की समस्याओं के समाधान के लिए आरटीआई के व्यावहारिक उपयोग पर सिद्धार्थ लॉ कॉलेज के छात्रों को संबोधित कर रहे थे. उनका विशेष व्याख्यान कॉलेज फेस्ट बोधांग के तहत आयोजित किया गया था, जो 11 अप्रैल 2023 को शुरू हुआ था। कार्यक्रम में विधि संकाय के लगभग 70 छात्रों और उनके व्याख्याताओं ने भाग लिया था।

अनिल गलगली ने अधिनियम की उत्पत्ति और वर्षों में यह कैसे विकसित हुआ, इसकी व्याख्या करते हुए प्रारंभ किया। इसके बाद उन्होंने शासन में पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ावा देने में अधिनियम के महत्व पर चर्चा की और विभिन्न सरकारी विभागों में भ्रष्टाचार और अनाचार को उजागर करने के लिए इसका उपयोग कैसे किया गया।

अनिल गलगली ने भ्रष्टाचार और अनियमितताओं के मामलों को उजागर करने के लिए आरटीआई अधिनियम का उपयोग करने के अपने व्यक्तिगत अनुभव भी साझा किए। उन्होंने आरटीआई कार्यकर्ताओं के सामने आने वाली चुनौतियों और भारत में विसलब्लोअर्स की अधिक सुरक्षा की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। व्याख्यान के बाद प्रश्नोत्तर सत्र हुआ। इस अवसर पर प्रिंसिपल संध्या ढोके ने अनिल गलगली का स्वागत किया। छात्र समन्वयक रूपेश जगताप, कमलेश साबले, विकास वाघमारे, मुजय्याना शेख, हृषिकेश जाधव द्वारा व्याख्यान का आयोजन किया गया।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार