आप यहाँ है :

कैलिफोर्निया में हिन्दी दिवस

दिनांक 6 अक्टूबर 2016 को कैलिफोर्निया (अमेरिका ) के डी एंजा कॉलेज कूपर्टीनो में भारत के प्रधान कौंसलावास सैनफ्रांसिस्को के तत्वावधान में श्रीमती नीलू गुप्ता (डी एंजा कालेज हिंदी प्रोफेसर) ने हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में एक कार्यक्रम का सफल आयोजन किया। कौंसलावास से राजदूत श्री वेंकटेसन अशोक, श्री प्रदीप यादव तथा श्री के. वेंकट रमना उपस्थित थे। राजदूत वेंकटेसन अशोक तथा प्रो.नीलू गुप्ता ने दीप प्रज्ज्वलन करके कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। शकुंतला बहादुर ने श्लोक पाठ किया तथा बे एरिया की, उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा यू पी रत्न से सम्मानित अलका भटनागर ने अपने मधुर स्वर में वंदना प्रस्तुत की।

नीलू गुप्ता ने अपने स्वागत भाषण में हिन्दी हमारी अपनी बोली , हमारी अपनी भाषा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए , मिलकर एक दूसरे के सहयोग से हिन्दी के प्रचार प्रसार पर बल दिया ।

521

काउंसिल जनरल ने अपने भाषण में भारत की भाषा हिन्दी हो पर ज़ोर दिया। छोटे छोटे देश अपनी भाषा बोल सकते है तो हम क्यों नहीं। इज़राइल में हिब्रू भाषा का उदाहरण देते हुए उन्होंने अपनी बात को स्पष्ट किया और करतल ध्वनि के साथ भाषण समाप्त किया।

तत्पश्चात सुर संगम के नन्हे मुन्ने छात्रों के मधुर गीतों की प्रस्तुति तथा देसी स्टूडेंट्स एसोसिएशन, NKD आर्ट्स एवं सैवी के नृत्य कार्यक्रमों ने दर्शोकों का मन मोह लिया। अर्चना पांडा एवं भारत से आये हुए डॉ. कमलेश द्विवेदी जी के सुन्दर कविता पाठ ने कार्यक्रम की शोभा को द्विगुणित कर दिया। डी-एंजा कॉलेज के हिंदी विद्यार्थियों ने भी बढ़चढ़कर अपने हिन्दी के कार्यक्रमों द्वारा अपनी प्रस्तुति दी। उर्वी शर्मा एवं उनके साथियों ने अपने एक प्रोजेक्ट वी-क्रिएट के विषय में जानकारी दी। विश्वमोहन तिवारी जी ने हिंदी के महत्त्व विषय पर अपने विचार प्रस्तुत किये।

477

मंजु मिश्रा द्वारा सवाल जवाब कार्यक्रम के अंतर्गत दर्शकों ने हिंदी से सम्बंधित रोचक सवालों के उत्तर देकर हिंदी ज्ञान का प्रदर्शन भी किया। लखनऊ भारत से आई हुई प्रख्यात गायिका निधि निगम द्वारा सुन्दर गीतों की प्रस्तुति को दर्शकों ने खूब सराहा, तबले पर उनका साथ दिया शोनाली श्रीवास्तव ने वहीँ हारमोनियम पर गिरीश शाह जी थे। अंत में कौंसलावास के प्रदीप यादव द्वारा आभार प्रदर्शन तथा प्रशंसा पत्र वितरण के साथ कार्यक्रम की समाप्ति हुई। चिन्मय मिशन के दिलीप कुछांगी, मनीष श्रीवास्तव तथा रवि, नताशा एवं डी-एंजा के कुछ और छात्रों ने मंच एवं माइक इत्यादि के संयोजन में सहयोग किया। कार्यक्रम का संचालन मंजु मिश्रा ने बख़ूबी किया ।

संपर्क
नीलू गुप्ता
हिन्दी प्रोफ़ेसर
केलिफोर्निया ( यू एस )
510 557 5120
Nilu Gupta <[email protected]>

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top