आप यहाँ है :

फोटो प्रदर्शनी में बोल उठी ऐतिहासिक धरोहरें

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग द्वारा रविवार को संकाय भवन में विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर संकाय भवन में फोटो प्रदर्शनी लगाई गई. प्रदर्शनी में जौनपुर के ऐतिहासिक धरोहरों और पर्यटन को आकर्षित करने वाले विषयों को आकर्षक तरीके से सतरंगी तस्वीरों के माध्यम से प्रस्तुत किया गया.प्रदर्शनी में ऐतिहासिक इमारतों के साथ साथ प्रसिद्ध इमरती नजर आई.

फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन सामाजिक विज्ञान संकाय के अध्यक्ष डॉ अजय प्रताप सिंह ने किया।उन्होंने उद्घाटन के बाद कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश का जौनपुर पर्यटन की दृष्टि से बहुत ही समृद्ध जनपद है. आज इस प्रदर्शनी में विभाग के विद्यार्थियों के कलात्मक दृष्टिकोण से कैद किये गए ऐतिहासिक विरासत के दृश्यों को बहुत ही सुन्दर ढंग से प्रस्तुत किया गया। भारत में पर्यटन बहुत तेजी से सेवा उद्योग का रूप ले चूका है. जौनपुर के पर्यटन के लिए असीम संभावनाएं है. पर्यटन के विस्तार से जौनपुर जनपद की तस्वीर बदल सकती है.

प्रबंध संकाय के अध्यक्ष डॉ एच सी पुरोहित ने कहा कि पर्यटन के विकास से आर्थिक उन्नयन होगा।रोजगार के नए अवसर और संभावनाएं विकसित होंगी।देशी और विदेशी पर्यटकों के जनपद आने से यहाँ के स्थानीय इत्र जैसे उद्योग और धरोहरों को वैश्विक स्तर पर नई उचाइयां मिलेगी।

प्राध्यापक डॉ मनोज मिश्र ने कहा कि विश्व पर्यटन दिवस पर जनसंचार विभाग यह प्रण लेता है कि जनपद के ऐतिहासिक धरोहरों को जनसंचार के विविध माध्यमों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ले जाकर लोगों का ध्यान आकर्षित करेगा।

प्रदर्शनी के संयोजक डॉ दिग्विजय सिंह राठौर ने बताया कि यह प्रदर्शनी एक सप्ताह तक चलेगी।इसका उद्देश्य जौनपुर के ऐतिहासिक धरोहरों के प्रति संवेदनशील बनाना साथ ही पर्यटन को बढ़ावा देना है.इस प्रदर्शनी में विभाग के विद्यार्थी कुलसुम, कुलदीपक पाठक , अंकित जायसवाल एवं नरेंद्र गौतम के द्वारा कैद किये गए दृश्यों को प्रदर्शित किया गया है.छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो बीबी तिवारी एवं डॉ मानस पाण्डेय ने जौनपुर को प्रस्तुत करती जीवंत तस्वीरों की सराहना की.
प्रदर्शनी में शाही किला के विभिन्न भागों , शाही पुल, चार अंगुल मस्जिद, अटाला मस्जिद,बड़ी मस्जिद, झझरी मस्जिद, हिंदी भवन, धर्मापुर का ऐतिहासिक शिव मंदिर, बनती हुई इमरती आदि की बोलती तस्वीरें लगाई गई. इस अवसर पर डॉ रामनारायण, डॉ राजेश शर्मा, डॉ अवध बिहारी सिंह, डॉ सुनील कुमार, डॉ रुशदा आज़मी, डॉ कार्तिकेय शुक्ल, डॉ सुभाष लोगों ने प्रदर्शनी शिरकत की.
संपर्क
Dr. Digvijay Singh Rathore
Lecturer Department of Mass Comm.
VBS Purvanchal University,Jaunpur.

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top