आप यहाँ है :

हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री को आर्थिक विकास का उत्प्ररेक बनाएगा इंडिया इंटरनैशनल हॉस्पिटैलिटी एक्सपो 2019

नई दिल्ली, 5 अगस्त, 2019ः इंडिया इंटरनैशनल हॉस्पिटैलिटी एक्सपो (आईएचई) का दूसरा संस्करण दक्षिण एशिया में अब तक का सबसे बड़ा हॉस्पिटैलिटी एक्सपो इवेंट होगा। इसमें व्यापार चर्चा, सम्मेलन, गैस्ट्रोनोमिक डेमोंस्ट्रेशन, मास्टर क्लासेज, अवार्ड्स नाइट आदि मुख्य रूप से शामिल होंगे।

4 दिन चलने वाला यह इवेंट ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर स्थित इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में 7-10 अगस्त 2019 के बीच आयोजित किया जाएगा। इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट के चेयरमैन राकेश कुमार ने संवाददाता सम्मेलन में आईएफसीए अध्यक्ष शेफ मंजीत गिल, आईसीएफ के अध्यक्ष शेफ देवेंद्रर कुमार, एफडीसीआई के अध्यक्ष सुनील सेठी, फेयर प्रेसीडेंट हरि दादू और आईआईआईडी की दिल्ली शाखा के चेयरमैन हेमंत सूद की उपस्थिति में दिल्ली एनसीआर में इस अनोखे इवेंट की घोषणा की।

इस चार-दिवसीय इवेंट में 28,000 वर्ग मीटर के एग्जीबिशन स्पेस में फैला सबसे बड़ा एक्सपोजीशन होगा और इसमें 20,000 से ज्यादा व्यावसायिक आगंतुकों के शामिल होने की संभावना है। इससे आईएचई 19 दक्षिण एशिया में सबसे बड़ा हॉस्पिटैलिटी एक्सपोजीशन बन गया है और इसने वियतनाम, इंडोनेशिया, पेरू, अल सल्वाडोर, इक्वाडोर जैसे क्षेत्रों के उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित करने वाले 650 प्रदर्शकों तक पहुंच बनाई है।

आईएचई 2019 दुनियाभर के प्रख्यात वक्ताओं की उपस्थिति के साथ सबसे बड़े प्लेटफॉर्मों में से एक बन गया है और पूर्वात्तर से एमएसएमई कंपनियों के मालिक ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत अपने कार्य को प्रदर्शित कर रहे हैं। वक्ताओं के तौर पर प्रमुख हॉस्पिटैलिटी पेशेवरों के साथ यह एक शानदार कॉन्फ्रेंस प्रोग्राम भी है, क्योंकि भारत और विदेश से विश्वविख्यात शेफ द्वारा मास्टरक्लास, प्रख्यात इतालवी वाइन परिचारक द्वारा वाइन परिचारक प्रशिक्षण, हॉस्पिटैलिटी-केंद्रित फैशन शो एवं फूड सेफ्टी पर एफएसएसएआई कॉनक्लेज के साथ आईएचई-2019 एक ऐसे बेहद प्रतिष्ठित हॉस्पिटैलिटी प्लेटफॉर्म की पेशकश करता है, जो इसके प्रतिभागियों के लिए प्रेरक एवं ज्ञानवर्द्धक सत्रों और विशेष नेटवर्किंग अवसरों से रूबरू कराता है।

हिमाचल प्रदेश, प्रदेश सरकार के पर्यटन विभाग एवं हिमाचल पर्यटन विकास निगम द्वारा आयोजित किए गए कई इवेंट के साथ एक्सपो में हिमाचल प्रदेश ‘फोकस स्टेट’ है। सेलेब्रिटी शेफ मंजीत गिल इस एक्सपो के दौरान तीन विशेष अवसरों पर हिमाचल टूरिज्म के शेफ नंद लाल शर्मा के साथ मिलकर हिमाचली व्यंजन पेश करेंगे। इस अवसर पर आईएचई अवार्ड्स डिनर, अंतर्राष्ट्रीय गोरमेट सफारी और खान-पान से संबंधित मास्टरक्लास का आायेजन किया जाएगा।

चार दिवसीय एक्सपो के मुख्य बिंदुः
आईसीएफ के मार्गदर्शन में यंग शेफ कलिनरी कम्पटीशन का आयोजन
आईआईडी मोक अप रूम्स, डिजाइन कम्पटीशन एवं कॉन्फ्रेंस
जीएचटीपी और एचटीएनजी के नेतृत्व में आखिरी दिन टेक्नोलॉजी कॉनक्लेव
पीएचए द्वारा हॉस्पिटैलिटी और बेड मेकिंग कम्पटीशन पर कॉनक्लेव
बी2बी बैठकों के लिए पीपीएफआई कनेक्ट
एफएसएसएआई द्वारा फूड सेफ्टी कॉनक्लेव
इंडियन ऐंजल नेटवर्क द्वारा स्टार्टअप मेंटरशिप एवं पिच सेसन
स्कोपबेव और आईसीएफ द्वारा आईएचई मिक्सोलॉजी चैलेंज
इवेंट में सेलेब्रिटी इंडोनेशियाई शेफ गुप्ता सिटोरस, कवीन्द्र सोमांत्री, युदा बुस्तारा और प्राइमो रिजकी की भी उपस्थिति होगी। यह हॉस्पिटैलिटी क्षेत्र का एक भव्य समारोह होगा और आयोजक पूरे भारत से 70 से अधिक हॉस्पिटैलिटी पेशेवरों को पहला आईएचई हॉस्पिटैलिटी अवार्ड देंगे।

आईएच 2019 सभी हॉस्पिटैलिटी हितधारकों, के लिए उद्योग की श्रेष्ठ प्रतिभाओं के साथ नेटवर्क बनाने के लिए एक प्रभावशाली मंच के तौर पर काम करेगा। इसे इंडियन ऐंजल नेटवर्क होटरेमई, आर्ची, पीपीएफआई, एपीएमएफ, ऑसम, एफएसएआई, एआईएफपीए, जीएचटीपी, आईसीएफ, आईएफसीए, पीएचए और एफएसएसएआई जैसे प्रतिष्ठित उद्योग संगठनों से समर्थन हासिल है।

आगंतुक हॉस्पिटैलिटी सेक्टर से संबंधित विभिन्न विषयों पर चर्चाएं और सत्रों में शामिल हो सकेंगे। वे हाउ टु सेट अप ए मिडस्केल एंड बजट होटल, द आर्ट ऑफ क्रिएटिंग ए लक्जरी होटल टु फूड सेफ्टी, द सिक्रेट बिहाइंड ए ट्रूली सक्सेसफुल रेस्टोरेंट, प्राइवेसी एश्योरेंस एंड साइबर सेफ्ट इन होटल्स जैसे कई ज्ञानवर्द्धक सत्रों में भाग ले सकेंगे।

आईएचई 2019 के बारे में जानकारी देते हुए इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट के चेयरमैन राकेश कुमार ने कहा, ‘भारत में तेजी से बढ़ रहे हॉस्पिटैलिटी सेक्टर के विकास के लिए इस तरह के इवेंट की जरूरत थी। हमने उन सभी पहलुओं को एक साथ लाने की कोशिश की है जो हॉस्पिटैलिटी कंपनियों को एक मंच पर लाने में मददगार हों और इसके लिए इस तरह के शो मैटैरियल सामान से लेकर बौद्धिक मार्गदर्शन तक की उद्योग की हरेक मांग पूरी करेंगे।’

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top