आप यहाँ है :

‘स्वच्छता का सफर’: गांधी जी के जीवन की एक झलक

मुंबई। “आज़ादी का अमृत महोत्सव” समारोह के एक भाग के रूप में और महात्मा गांधी जी की जयंती के अवसर पर पश्चिम रेलवे द्वारा चर्चगेट स्टेशन परिसर में एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। इस प्रदर्शनी का उद्घाटन 2 अक्टूबर, 2021 को पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक श्री आलोक कंसल द्वारा किया गया और यह 15 दिनों तक जनता के देखने के लिए खुली रहेगी। महाप्रबंधक श्री कंसल ने प्रदर्शनी के स्‍वरूप और प्रस्‍तुति की सराहना की तथा आसपास के क्षेत्रों के लोगों और चर्चगेट आने वालों से इस सूचनाप्रद और रोचक प्रदर्शनी को अवश्‍य देखने की अपील की।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, ‘स्वच्छता का सफर’ नामक प्रदर्शनी में महात्मा गांधीजी की जीवन यात्रा और स्वच्छता पर उनकी शिक्षाओं को दर्शाया गया है। यह प्रदर्शनी “द लाइफ ऑफ गांधीजी – द जर्जी ऑफ अ महात्‍मा” के साथ-साथ पश्चिम रेलवे के पुरालेख संग्रह – द व्हिसलिंग हेरिटेट ऑफ वेस्‍टर्न रेलवे के अनेक दुर्लभ और पुराने चित्रों के माध्‍यम से अतीत की यादों में ले जाती है। साथ ही यह स्वच्छ और हरित पर्यावरण को बढ़ावा देने के लिए पश्चिम रेलवे द्वारा की गई कई हरित पहलों की जानकारी भी देती है।

फोटो प्रेमी लोगों के लिए इसमें गांधीजी का कटआउट, चरखा और गांधीजी का प्रसिद्ध गोल चश्मा जैसे सेल्फी पॉइंट भी हैं। इंफोटेनमेंट आधारित इंटरएक्टिव वीडियोवॉल स्क्रीन सूचनात्मक वीडियो की एक श्रृंखला दिखाते हैं, जिनमें चर्चगेट स्टेशन का विकास, पश्चिम रेलवे पर हरित पहल, स्टेशन परिसरों में सफाई और कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करके महामारी का मुकाबला करना जैसे विषय शामिल है। यह प्रदर्शनी 10.00 बजे से 19.00 बजे तक 16 अक्टूबर, 2021 तक दर्शकों के लिए खुली रहेगी।

*

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top