Wednesday, May 22, 2024
spot_img
Homeटेली गपशपकैसे बनती है काम की चीजें, देखिये डिस्कवरी साईंस पर

कैसे बनती है काम की चीजें, देखिये डिस्कवरी साईंस पर

विज्ञान और तकनीक से जुड़े विषयों को आम लोगों के लिए सुगम और मनोरंजक तरीके से प्रस्तुत करने वाला चैनल 'डिस्कवरी साइंस' अब दर्शकों के लिए एक  नया कार्यक्रम लाया है, जो रोजमर्रा के इस्तेमाल में आने वाली चीजों की निर्माण प्रक्रिया से आपको परिचित कराएगी। बता दें कि  इस कार्यक्रम का नाम ‘हाउ इट्ज मेड’ है।  ‘हाउ इट्ज मेड’ का प्रसारण डिस्कवरी साइंस पर हर रात 8 बजे किया जाएगा।  ‘हाउ इट्ज मेड’ में जींस, एल्युमीनियम फॉयल और अनाज के अलावा मोम की बनी प्रतिमाओं, ब्रेल टाइपराइटर्स और पिन बॉल मशीनें जैसे साधारण और रोजमर्रा के इस्तेमाल में आने वाली चीजों के निर्माण से जुड़ी प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी जाएगी।  

कार्यक्रम के हर एपिसोड में 3 उत्पादों को शामिल किया जाएगा और उनके निर्माण के लिए कच्चे माल से लेकर उन्हें उत्पाद की शक्ल देने तक की पूरी प्रक्रिया पर रोशनी डाली जाएगी।  यह सीरीज किसी उत्पाद के इतिहास और उनके सामान्य इस्तेमाल के अलावा हमारे दैनिक जीवन में उनकी भूमिका के बारे में भी बताएगी।  इतना ही नहीं, यह सीरीज कंप्यूटर्स, ट्रकों और फाइबर ऑप्टिक्स जैसे जटिल उत्पादों के रहस्य पर से भी परदा उठाएगी और साथ ही दर्शकों को यह समझाएगी कि उन्हें तैयार करने के पीछे कितनी मेहनत लगी है।    कच्चे माल से लेकर कल पुर्जों के निर्माण और उनकी असेंबली तक की पूरी प्रक्रिया पर प्रकाश डालने वाली यह सीरीज सही मायने में दर्शकों को शिक्षित करने के साथ-साथ उन का मनोरंजन भी करेगी।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार