Tuesday, April 23, 2024
spot_img
Homeपुस्तक चर्चामेरा युवा भारत पोर्टल पर पंजीकरण करने वाले युवाओं की संख्‍या 35...

मेरा युवा भारत पोर्टल पर पंजीकरण करने वाले युवाओं की संख्‍या 35 लाख से अधिक हुई

मेरा युवा भारत पोर्टल पर पंजीकरण करने वाले युवाओं की संख्‍या 26 दिसंबर 2023 तक 35 लाख से अधिक हो गई है।प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीर बाल दिवस के अवसर पर अपने संबोधन में युवाओं से बड़ी संख्या में मेरा युवा भारत (माई भारत) पोर्टल पर पंजीकरण करके पोर्टल से जुड़ने की अपील की।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने युवा श्रोताओं को विकसित भारत के सपनों और संकल्प से युवाओं को जोड़ने के राष्ट्रव्यापी अभियान के बारे में बताया। उन्होंने प्रत्येक युवा को माई-भारत पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा, ”यह मंच अब देश की युवा बेटियों और बेटों के लिए एक बड़ी संस्था बन रहा है।”

हाल के अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों में भारतीय एथलीटों की सफलता पर प्रकाश डालते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि अधिकांश एथलीट ग्रामीण क्षेत्रों के मध्यमवर्गीय परिवारों से आते हैं। प्रधानमंत्री ने उनकी सफलताओं का श्रेय खेलो इंडिया अभियान को दिया, जो उनके घरों के पास बेहतर खेल और प्रशिक्षण सुविधाएं प्रदान करता है तथा पारदर्शी चयन प्रक्रिया सुनिश्चित करता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह युवाओं के कल्याण को प्राथमिकता देने का परिणाम है।

देश भर के युवा माई भारत पोर्टल (https://www.mybharat.gov.in/) पर अपना पंजीकरण कर सकते हैं और पोर्टल पर उपलब्ध विभिन्न अवसरों और खेल आयोजनों के लिए नाम दर्ज कर सकते हैं।

मेरा युवा भारत (माई भारत) के बारे में: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 31 अक्टूबर 2023 को कर्तव्य पथ, नई दिल्ली में देश के युवाओं के लिए ‘मेरा युवा भारत (माई भारत)’ प्लेटफॉर्म का शुभारंभ किया। यह युवा विकास और युवाओं के नेतृत्व में विकास के लिए एक अहम प्रौद्योगिकी-संचालित साधन है। इसका उद्देश्य युवाओं को उनकी आकांक्षाओं को साकार करने और “विकसित भारत” के निर्माण में योगदान देने के लिए उन्हें समान अवसर प्रदान करना है। यह ‘फिजिटल प्लेटफॉर्म’ (भौतिक+डिजिटल) है जिसमें शारीरिक गतिविधि के साथ-साथ डिजिटल रूप से जुड़ने का अवसर भी शामिल है।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार