Monday, May 20, 2024
spot_img
Homeचर्चा संगोष्ठीखादी पर राष्ट्रीय संगोष्ठी 23 अप्रैल को

खादी पर राष्ट्रीय संगोष्ठी 23 अप्रैल को

भोपाल। आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर ‘स्वाधीनता संग्राम में खादी की भूमिका एवं ‘स्वदेशी विचार एवं खादी संस्कार पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन आगामी 23 अप्रेल, 2022 को स्वराज भवन सभागार में किया जा रहा है. इस राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन दो दशक से निरंतर प्रकाशित शोध पत्रिका ‘समागम’ द्वारा किया जा रहा है. इस आयोजन में वक्ता के रूप में समाजवादी चिंतक श्री रघु ठाकुर, राजनीतिक विश्लेषक श्री गिरिजाशंकर, इतिहासकार श्री घनश्याम सक्सेना, माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. केजी सुरेश, टैगोर विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री संतोष चौबे एवं रोजगार निर्माण के संपादक श्री पुष्पेन्द्रपाल सिंह होंगे ‘समागम’ के साथ पत्रकारिता विभाग, देवी अहिल्या विवि इंदौर एवं राजनीतिक विज्ञान विभाग, कला वरिष्ठ महाविद्यालय, औरंगाबाद का सहयोग है.

इस मौके पर खादी पर केन्द्रित ‘समागम’ का अंक ‘कहानी खादी की’ का लोकार्पण भी किया जाएगा. संपादक श्री मनोज कुमार ने बताया कि खादी को लेकर आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर संभवत: यह पहला विमर्श होगा.

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार