आप यहाँ है :

न्यू यॉर्क बैटरी डांस ट्रूप ने दिखाई मुंबई में शक्ति

मुंबई । भारतीय संस्कृति के इन दिनों जलवे हैं. न्यू यॉर्क के मशहूर डांस ट्रूप बैटरी डांस ने अपने अखिल भारतीय टूर के दौरान मुंबई में परसों अपने अद्भुत समकालीन नृत्यों से नृत्य प्रेमियों का दिल जीत लिया। खास बात यह रही कि उनकी रचनाओं में से प्रमुख ‘शक्ति’ पंडित राजन साजन मिश्र द्वारा तैयार संगीत संकल्पना पर आधारित थी.

बैटरी डांस की स्थापना 1976 में जोनाथन हालांडर ने न्यू यॉर्क थी तब से यह समूह पूरी दुनिया में अपनी 75 से भी अधिक नृत्य प्रस्तुतियों से नृत्य प्रेमियों का दिल जीत चुका है, यह ट्रूप का भारत का 14 वां दौरा था , हर बार वे कुछ न कुछ ऐसा प्रस्तुत करके जाते हैं कि लोगों को उनके अगले आगमन का इन्तजार रहता है.

समकालीन नृत्य विधा में दुर्गा की शक्ति को उतार लेना जोनाथन के ही बस की बात हो सकती है। रचना की शुरुआत ट्रूप के अतिथि कलाकार उन्नत हासन रतनराजू की मानव श्रंखला बनाने के साथ होती है. बाद में नृत्य को गति मिलती है दुर्गा के विभिन्न रूपों को मीरा कुक, रोबिन केन्ट्रल और बेथानी मिशेल अपनी समकालीन नृत्य शैली से एकाकार कर देते हैं. इस बीच में वे विभिन्न असुरों का मर्दन भी करती रहती हैं क्लेमेंट मेन्साह और सीन स्कांटलेबरी इन असुरों को एक अलग मानवीय रूप प्रदान करते हैं. दरअसल हालांडर का शक्ति नारी के आदि शक्ति रूप को समर्पित है , इसे समकालीन नृत्य के विस्तृत आकार में अपेक्षित ले और गति मिलती है.

शक्ति के अलावा ऑब्ज़र्वेट्री , कुथुवम और टेरा & अस्त्रा तीन अन्य संकल्पनाएँ भी इस प्रस्तुति का हिस्सा थीं. ट्रूप अपने अखिल भारतीय टूर के दौरान इन प्रस्तुतिओं को दिल्ली, बंगलुरु और कोलकाता में भी अभिमंचित करेगा।

हालांडर की एन जी ओ डांसिंग टू कनेक्ट लगभग 50 देशों में समकालीन नृत्य शैली के प्रचार प्रसार में लगी हुई है.

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top