Monday, May 20, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिअखिल भारतीय पाक कला प्रतिभा प्रतियोगिता में गृहिणियों की भागीदारी

अखिल भारतीय पाक कला प्रतिभा प्रतियोगिता में गृहिणियों की भागीदारी

बेटर किचन द्वारा आयोजित गृहिणियों/होमशेफ के लिए राष्ट्रीय स्तर की कुकिंग प्रतियोगिता में अहमदनगर की दीपाली बियाणी ने “क्रॉम्पटन किचन स्टार ऑफ इंडिया” का खिताब जीता। प्रतियोगिता तीन स्तरों में कराई गई। पहले स्तर की थीम थी, “क्षेत्रीय/पारंपरिक थाली”, जबकि दूसरे स्तर पर प्रतिभागियों ने रेसिपी में आम को नायक सामग्री के रूप में इस्तेमाल किया था। लेवल एक और लेवल दो के आधार पर, फिनाले के लिए प्रतिभागियों को पूरे भारत में चुना गया और “किचन स्टार ऑफ इंडिया” का खिताब हासिल करने के लिए जूरी की उपस्थिति में खाना पकाने के लिए मुंबई बुलाया गया।

प्रतियोगिता की पहली और दूसरी उपविजेता क्रमश: पुणे की दीपा गिरगुन और असम की मुफीदा रहमान थीं। जूरी ने हिमाद्री भारद्वाज और रजिया लोहानी व्यारा को दो सांत्वना पुरस्कार देने का फैसला किया।

फिनाले के जूरी में सुधीर पई, कंसल्टेंट शेफ; अनीस खान, शेफ और संस्थापक – स्टार अनीस फाइन फूड्स एंड लीज़र प्रा. लिमिटेड; विवेक कदम, कार्यकारी पेस्ट्री शेफ – आईटीसी मराठा, मुंबई; और कानपुर से शेफ कविता सिंह थे।

जूरी ने प्रतिभागियों की अभिनव सोच और उन्हें प्रदान की गई रहस्य सामग्री के उपयोग के लिए उनके प्रयासों की सराहना की।

बेटर किचन की प्रकाशक एकता भार्गव ने कहा कि इस प्रतियोगिता का उद्देश्य गृहणियों/ होमशेफ को अपनी प्रतिभा दिखाने, उन्हें पहचानने और उनके पाक कौशल के लिए पुरस्कृत करने के लिए एक मंच प्रदान करना है। साथ ही भारत के पारंपरिक व्यंजनों/भोजन के बारे में जागरूकता पैदा करना है।

खिताब जीतने के बाद दीपाली ने कहा, “मैं एकता भार्गव और बेटर किचन टीम की शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने हमें निष्पक्ष निर्णय के साथ होमशेफ की पाक प्रतिभा दिखाने के लिए सुव्यवस्थित व्यवस्था के साथ एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान किया। हम सभी ट्रेनिंग किचन में नए थे, लेकिन बेटर किचन इवेंट के माध्यम से हमने इवेंट के दौरान और प्रसिद्ध शेफ द्वारा आयोजित प्री इवेंट वर्कशॉप के माध्यम से बहुत कुछ सीखा है, जिन्होंने हमारा मार्गदर्शन और उत्साहवर्धन किया।

क्रॉम्पटन के सीएमओ, प्रज्ञा बिजलवान ने इस सहयोग पर टिप्पणी करते हुए कहा, “हम बेटर किचन के किचन स्टार ऑफ इंडिया कुकिंग प्रतियोगिता से जुड़कर बेहद रोमांचित और गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं, जो इस तरह के प्रतिष्ठित मंच पर गृहणियों की अनूठी पाक प्रतिभा का जश्न मनाती है। प्रतिभाशाली होम शेफ के लिए एक बड़ा मंच प्रदान करके, हमने उन्हें अपने पाक कौशल का प्रदर्शन करने और बढ़िया स्वाद के रहस्य को खोलने का अधिकार दिया है। यह पहल हमारे अभियान के मुख्य संदेश के साथ पूरी तरह से मेल खाती है, क्योंकि हमारा मानना है कि हर बेहतरीन डिश की शुरुआत जुनून, रचनात्मकता और कुछ खास स्पर्श से होती है। इस प्रतियोगिता के माध्यम से, हमारा उद्देश्य पूरे भारत में भोजन के प्रति उत्साही लोगों को खाना पकाने के लिए अपने प्यार को गले लगाने और जायके की अंतहीन संभावनाओं का पता लगाने के लिए प्रेरित करना है। साथ में, हम बढ़िया स्वाद के रहस्य खोल रहे हैं, एक बार में एक रेसिपी।”

मेजबान भागीदार आईटीएम इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, ओशिवारा-मुंबई था। अन्य भागीदार यूनिफ़ॉर्म पार्टनर – जेड यूनिफ़ॉर्म थे; बेवरेज पार्टनर – कोका कोला; गिफ्ट हैम्पर्स पार्टनर – पंसारी ग्रुप और कुलिनरी फायर।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार