Thursday, June 20, 2024
spot_img
Homeखबरें - दुनिया भर कीभीलवाड़ा में तीन दिवसीय इंडस्ट्रियल फेयर 15 सितंबर से तैयारियां जोरो...

भीलवाड़ा में तीन दिवसीय इंडस्ट्रियल फेयर 15 सितंबर से तैयारियां जोरो पर,

लघु उद्योग भारती भीलवाड़ा इकाई के तत्वावधान में आगामी 15 सितंबर से तीन दिवसीय इंडिया इंडस्ट्रियल फेयर का आयोजन किया जाएगा। आयोजन को सफल बनाने के लिए विभिन्न समितियों का गठन किया जा कर तैयारियां तेजी पर शुरू करदी गई हैं। फेयर आयोजन मुख्य समिति में अध्यक्ष महेश जी हुरकट, कोर्डिनेटर गिरीश अग्रवाल सहित प्रमुख रूप से संजीव की चिरानिया,राजकुमार मेलाना,सुरेश कोगटा,
शंभू काबरा, अजय जी मूंदड़ा एवं राजीव शर्मा को शामिल किया गया है।

फेयर संयोजक गिरीश अग्रवाल ने बताया की एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधि मंडल ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर, कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी, कानून एवं संसदीय कार्य मंत्री अर्जुन मेघवाल से मुलाकात कर वृहद स्तर पर आयोजित होने वाले मेले में पधारने के लिए आमंत्रित किया। केंद्रीय मंत्रियों ने मंत्रालय विभागों से इस मेले में प्रदर्शन हेतु सहयोग देने का आश्वासन दिया है। प्रतिनिधिमंडल में लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय संगठन मंत्री प्रकाश जी भाई साहब लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय सचिव नरेश जी पारीक भीलवाड़ा इकाई के अध्यक्ष व मेला चेयरमैन श्री महेश हुरकट प्रदेश संयुक्त सचिव श्री राजकुमार मेलाना थे।

इस मेले में लगभग डेढ़ सौ से अधिक स्टाल लगाई जा रही है जिसमें पूरे देश के टेक्सटाइल उद्योगों की मशीनरी, स्पेयर पार्ट्स, विभिन्न प्रकार के धागे, कपड़े, रेडिमेड गारमेंट माइनिंग से संबंधित उत्पादों का प्रदर्शन किया जाएगा।

संयोजक ने बताया कि व्यापक रूप से आयोजन हेतु लगभग 50000 स्क्वायर फिट का वातानुकूलित डोम तैयार किया जा है। साथ ही उत्पाद प्रदर्शनी एवं क्रेता- विक्रेता सम्मेलन के लिए एक मंच भी बनाया जा रहा है। लघु उद्योग भारती द्वारा हर वर्ष राष्ट्रीय स्तर पर एक मेला सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योगों को बढ़ावा देने हेतु आयोजित किया जाता है इस बार यह आठवां मेला भीलवाड़ा में आयोजित किया जा रहा है। इस मेले में दो भागों में स्टाल को लगाया जा रहा है, एक भाग में विभिन्न प्रकार के धागे कपड़ा रेडीमेड गारमेंट व माइनिंग संबंधित स्टॉल होंगे तथा दूसरी ओर विभिन्न प्रकार के टेक्सटाइल स्पिनिंग वीविंग एंड प्रोसेसिंग मशीनरी व स्टोर स्पेयर आदि प्रदर्शित किए जाएंगे। मेला समिति के अजय मूंदड़ा ने बताया की इस मेले की लगभग 70 प्रतिशत स्टॉल्स की बुकिंग हो चुकी है। कुछ ही स्टॉल बुक होना बाकी है।

मेला संयोजक ने बताया कि इस राष्ट्रीय इंडस्ट्रियल फेयर के आयोजन से भीलवाड़ा के राजस्थान के एमएसएमई उद्योगों को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा तथा केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा उद्योगों के लिए दी जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी एक ही छत के नीचे मिल सकेगी। भारत सरकार एवं राजस्थान सरकार के विभिन्न मंत्रालय इस इंडस्ट्रियल फेयर में अपने महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में जानकारी देंगे। इस मेले के कारण नवीन तकनीकों एवं नए बाजार भी विकसित होंगे। यह मेला निश्चित रूप से भीलवाड़ा के उद्योगों को नई ऊंचाइयां देगा।

मेले की तैयारियों के क्रम में लघु उद्योग भारती भीलवाड़ा इकाई द्वारा एक पत्रक भी जारी किया गया है। राष्ट्रीय स्तर के उद्योग मेले के आयोजन के प्रति न केवल उद्यमियों वरन आम जन में भी अपार उत्साह देखा जा रहा है।
———-
(लेखक कोटा में रहते हैं और राज्य स्तरीय अधिस्वीकृत पत्रकार,हैं)

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार