Thursday, July 25, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिपश्चिम रेलवे के आरपीएफ ने ऑपरेशन अमानत के तहत यात्रियों को खोया...

पश्चिम रेलवे के आरपीएफ ने ऑपरेशन अमानत के तहत यात्रियों को खोया सामान लौटाया

पश्चिम रेलवे का सुरक्षा विभाग अपने यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। आरपीएफ उनके सामान की सुरक्षा सुनिश्चित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसी दिशा में यात्रियों को अपना खोया हुआ सामान वापस पाने के लिए आरपीएफ ने एक नई पहल की है।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार कई यात्री ट्रेन में चढ़ने या स्टेशन से निकलने की हड़बड़ी में अपना सामान ले जाना भूल जाते हैं. “ऑपरेशन अमानत” के तहत आरपीएफ कर्मी ऐसे सामानों को सुरक्षित रखने और उन्हें उनके सही मालिकों को वापस दिलाने में मदद करते हैं। आरपीएफ ने वर्ष 2022 में लगभग 1.8 करोड़ रुपये मूल्‍य के 900 से अधिक खोए और लापता सामान को पुनः प्राप्त किया और सही मालिकों को वापस लौटाया। उचित सत्यापन के बाद ही यात्रियों को खोया हुआ सामान वापस किया गया।

पश्चिम रेलवे का रेलवे सुरक्षा बल (RPF) यात्रियों को एक सुरक्षित और आरामदायक यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए चौबीसों घंटे काम करता है। आरपीएफ ने रेलवे संपत्ति के खिलाफ अपराध का पता लगाने के लिए निवारक उपायों के साथ-साथ विभिन्‍न कदम उठाकर देश भर में फैली रेलवे की विशाल संपत्ति की सुरक्षा की जिम्मेदारी का निर्वहन किया है।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार