आप यहाँ है :

‘खेलो इंडिया’ के उद्घाटन समारोह में सिंगर ऋषभ चतुर्वेदी ने देशभक्ति से परिपूर्ण गानों से बांधा समां,

शोज़ ‘इंडियन आइडल 11′ और इंडियाज़ गॊट टैलेंज 9’ में अपनी सुरीली गायिकी से करोड़ों लोगों को मदहोश करनेवाले सिंगर ऋषभ चतुर्वेदी ने एक बार फिर से अपनी गायिकी से लोगों का दिल जीत लिया है. मगर इस बार देश के एक बेहद प्रतिष्ठित मंच पर अपने लाइव परफॉर्मेंस के ज़रिए.

मौका था हरियाणा के पंचकुला मे खचाखच भरे इंद्रधनुष ऑडिटोरियम में प्रतिष्ठित खेल आयोजन ‘खेलो इंडिया’ के उद्घाटन समारोह का. एक सिंगर के तौर पर तेज़ी से अपनी पहचान बनानेवाले ऋषभ चतुर्वेदी ने देशभक्ति के गानों से वहां पर ऐसा समां बांधा कि सुननेवाले देशभक्ति की भावना से ओत-प्रोत और ऋषभ की गायिकी से एक बार फिर से कायल हुए बग़ैर नहीं रह पाए.

ऋषभ चतुर्वेदी ने बड़े ही सुरीली अंदाज़ में देशभक्ति के एक से एक बढ़कर गाने की मेडली प्रस्तुत की. उन्होंने फिल्म वीरा ज़ारा का ‘ऐसा देस है मेरा’, उपकार फिल्म का ‘मेरे देश की धरती’, राज़ी का ‘ऐ वतन वतन आबाद रहे तू’, केसरी फिल्म का ‘तेरी मिट्टी में मर जावां’, दस फिल्म का ‘सबसे आगे होंगे हिंदुस्तानी, चक दे इंडिया का टाइटल सॉन्ग ‘चक दे इंडिया’ स्लमडॉग मिलेनियर का ‘जय हो’,
एलबम वंदे मातरम् का ‘मां तुझे सलाम’ जैसे देशभक्ति से परिपूर्ण गानों को अपनी मधुर आवाज़ देकर समां बांध दिया और लोगों की ख़ूब वाहवाही बटोरी.

उल्लेखनीय है कि पंचकुला में हुए ‘खेलो इंडिया’ के उद्घाटन समारोह के दौरान जब ऋषभ चतुर्वेदी परफॉर्म कर रहे थे, तो वहां पर देश के गृह मंत्री अमित शाह, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रय, केंद्रीय खेल एवं युवा मामले के मंत्री अनुराग ठाकुर विशिष्ट अतिथि के तौर पर मौजूद थे. फ़िल्म जगत की कुछ हस्तियां ने भी ख़ास मेहमान के तौर पर ‘खेलो इंडिया’ के उद्घाटन समारोह में अपनी मौजूदगी दर्ज़ कराई.

इतने बड़े मंच पर गायिकी और अपनी प्रतिभा दर्शाने का मौका मिलने पर ऋषभ चतुर्वेदी ने कहा,
“बहुत अच्छा लगा जब मैंने ‘खेलो इंडिया’ में परफॉर्म किया. पहली बार हजारों की संख्या में बैठे ऑडियंस के सामने परफॉर्म करने का अनुभव मेरे लिए बहुत ही अद्भुत था. तमाम गणमान्य लोगों के अलावा यहां देश के गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद थे. मेरा हमेशा से सपना रहा है कि मैं हजारों लोगों के बीच लाइव परफॉर्म करूं और मेरा ये सपना आख़िरकार ‘खेलो इंडिया’ के ज़रिए सच हुआ.”

बचपन से ही गायिकी का शौक और पंजाब के अमृतसर से ताल्लुक रखनेवाले ऋषभ चतुर्वेदी कहते हैं, “पिछले 75 सालों में भारत की कामयाबी के सफ़र को मेरे संगीतमय परफॉर्मेंस के ज़रिए उम्दा तरीके से रेखांकित करने की कोशिश की गयी. तबाही से लेकर अब रॉकेट उड़ाने तक भारत के विकास और इस ख़ूबसूरत सफ़र को देशभक्ति के मधुर गानों की मेडली के माध्यम से मैंने पेश किया, जिसे लोगों ने ख़ूब सराहा.”

2015 में सिंगिंग रिएलिटी शो ‘वॉइस ऑफ़ इंडिया’ से लोकप्रिय हुए और ‘इंडियन आइडल 11′ और इंडियाज़ गॉट टैलेंट 9’ से घर-घर पहचाने गये ऋषभ चतुर्वेदी ने आगे कहा, “जब मैंने मंच पर ‘वंदे मातरम्’ गाया तो जितने भी लोग मुझे वहां सुन रहे थे, वो मेरे साथ साथ गा रहे थे. ऐसे में उस वक्त मेरे मन में जो कुछ चल रहा था, उसे शब्दों में ठीक से बयां कर पाना मेरे लिए संभव नहीं है. दर्शकों में बैठे हज़ारों लोग जब मेरे साथ-साथ गा रहे थे तो मैं मंच पर बहुत ही रोमांचित महसूस कर रहा था.”

*’खेलो इंडिया’ में ऋषभ चतुर्वेदी के परफॉर्मेंस को यहां देखें/सुनें:*

https://youtu.be/iiEVPgTSsFY

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top