आप यहाँ है :

डिस्कवरी चैनल पर आएँगे एसटीएफ की जांबाजी के किस्से

देश में यूपी पुलिस की नाक माने जाने वाली विशेष कार्यबल (एसटीएफ) के बहादुरी के कारनामें अब डिस्कवरी चैनल की गाथा बनेंगे। एसटीएफ के साहस और संघर्ष की दास्तान अब दुनिया डिस्कवरी चैनल पर देख सकेगी। बड़े अपराधियों तक वह किस तरह पहुंचती है, चैनल पर इसका पूरा लाइव ऑपरेशन भी एपीसोड में दिखाए जाएंगे।

बता दें कि यूपी एसटीएफ को देश की सबसे तेजतर्रार पुलिस दस्ता माना जाता है। बड़े अपराधी उसके नाम से खौफ खाते हैं।

टीम एसटीएफ के लोगों के साथ रहकर रिसर्च कर रही है कि उनकी कार्यप्रणाली, रहन-सहन, ऑपरेशन के तरीके, एसटीएफ का इतिहास और उसका विकास कैसे हुआ। अधिकारियों के इंटरव्यू और रिसर्च के बाद टीम कंटेट के साथ साथ लंदन जाएगी और उसके बाद डॉक्युमेंट्री की शूटिंग शुरू होगी। इसमें टीम एसटीएफ के लाइव ऑपरेशन भी शूट करेगी।

डॉक्युमेंट्री बनाने वाली टीम सोशल मीडिया पर एसटीएफ से जुड़ी खबरों को पढ़कर प्रभावित हुई। यूपी में कम संसाधनों में कैसे एक टीम इतना बेहतर काम कर रही है इसके बारे में जानकारी के लिए टीम लखनऊ में एसटीएफ के अधिकारियों से मिली। मुलाकात के बाद एसटीएफ पर डॉक्युमेंट्री बनाने का फैसला लिया। वहां पहुंचने के बाद टीम ने एसटीएफ की स्थापना से लेकर बड़े अपराधियों तक पहुंचने पर रिसर्च किया। टीम सारी जानकारी लेकर लंदन लौट गई है। बताया जा रहा है कि चैनल एसटीएफ पर छह एपीसोड बनाएगा।

एसटीएफ पर डॉक्यूमेंट्री प्रतिष्ठित एमी अवॉर्ड विजेता अशोक प्रसाद बनाएंगे। प्रसाद डॉक्यूमेंट्री बनाने के विशेषज्ञ हैं। बीस वर्षों के दौरान वह बीबीसी, डिस्कवरी और नेशनल जियोग्राफी आदि चैनलों के लिए महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्री बना चुके हैं। अशोक प्रसाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर पर डॉक्यूमेंटी ‘द ब्लेयर ईयर्स’ बनाने के दौरान तीन महीने तक उनके साथ रहे थे। इस दौरान उन्होंने ब्लेयर के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज बुश, लीबिया के तत्कालीन शासक कर्नल मुअम्मर गद्दाफी और दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला के साथ हुई बैठकों को भी शूट किया था। उनकी अन्य चर्चित डॉक्यूमेंट्री में ‘वेलकम टु इंडिया’ और ‘द सन सेज सॉरी’ आदि हैं।

एसटीएफ के एसएसपी अमित पाठक का कहना है कि ये यूपी पुलिस के लिए गर्व की बात है। डिस्कवरी चैनल से जुड़ी टीम ने एसटीएफ के कामों से प्रभावित होकर उस पर डॉक्युमेंट्री बनाने के लिए संपर्क किया। पहले ये लोग एक एपिसोड बनाना चाहते थे लेकिन अब छह एपिसोड के लिए काम कर रहे हैं। उनके मुताबिक अप्रैल में शूटिंग शुरू होने की संभावना है

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top