Wednesday, May 29, 2024
spot_img
Homeटेली गपशपअल जजीरा पर सरकार ने पाबंदी लगाई

अल जजीरा पर सरकार ने पाबंदी लगाई

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की एक अंतर मंत्रालयी समिति ने चैनल को प्रोग्राम कोड के उल्लंघन के तहत अल-जजीरा चैनल को दोषी पाया है। दरअसल चैनल ने कई अवसरों पर भारत के नक्शे को गलत तरह से दिखाया है। समिति ने इसके चलते चैनल को पांच दिनों के ऑफ-एयर कर दिया है। चैनल ने 2013 और 2014 में अपने प्रसारण में कई बार भारत का गलत नक्शा दिखाया था, जिसके बाद प्रसारण मंत्रालय ने यह मामला भारत के सर्वेयर जनरल (SGI) को भेजा था। और उनसे रिपोर्ट मिलने के बाद यह नोटिस जारी किया गया।
 
 10 अप्रैल को जारी किए गए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के आदेश में कहा गया है कि चैनल द्वारा दिखाए गए नक्शे गलत थे। कुछ में भारतीय क्षेत्र के एक हिस्से को नक्शे में भारत का हिस्सा नहीं दिखाया गया था। भारत की क्षेत्रीय सीमा को भी एक नक्शे में स्पष्ट रूप से और उचित आकार के साथ नहीं दिखाया गया था। उन्होंने कहा कि चैनल ने कुछ नक्शो में लक्षद्वीप और अंडमान द्वीप समूह को भी नहीं दिखाया था।
 
विदेश मंत्रालय ने भी 2 जुलाई 2014 को चैनल द्वारा दिखाए जा रहे इसी तरह के एक गलत नक्शे की जानकारी प्रसारण मंत्रालय को दी थी।इससे पहले 21 अगस्त 2014 को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने ऐसे ही उल्लंघन के लिए चैनल को एक कारण बताओ नोटिस जारी किया था।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार