Wednesday, May 29, 2024
spot_img
Homeपत्रिकाकला-संस्कृतिवाट्सअप पर नई सुविधा

वाट्सअप पर नई सुविधा

बुधवार से वॉट्सएप का वॉइस कॉलिंग फीचर सभी यूजर के लिए शुरू हो गया है। वाइस कॉलिंग शुरू करने के लिए पहले वेबसाइट से एप्लीकेशन डाउनलोड करना पड़ रही थी, वहीं कुछ यूजर 'इनवाइट' ऑप्शन के जरिए इस फीचर्स को शुरू करने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन अब यह बिना 'इनवाइट' के ही शुरू हो गई है। बस आपको अपने फोन में वॉट्सएप को अपडेट करना होगा।
 
इंटरनेट डेटा पैक के खर्चे में वॉट्सएप कॉलिंग के जरिए देश-दुनिया में कहीं भी कॉल किया जा सकता है। इसमें औसतन 1 मिनट बात करने पर 1 एमबी डेटा खर्च होता है। विभिन्न नेटवर्क प्रदाता कंपनियों के 2जी और 3जी डेटा पैक के अनुसार कॉलिंग की दर 80 पैसे प्रति मिनट से लेकर 3 रुपए प्रति मिनट तक हो सकती है।
 
एपल फोन यूजर को अभी भी इंतजार
 
वॉट्सएप ने कुछ समय पहले वॉइस कॉलिंग फीचर को टेस्टिंग के तौर पर शुरू किया था। कुछ यूजर्स को ये फीचर दिया गया था। जिन यूजर के पास कॉलिंग फीचर था, वे अपने अन्य वॉट्सएप फ्रेंड्स को कॉल कर इनवाइट भेज सकते थे। हालांकि ये इनवाइट सिस्टम सभी यूजर्स के लिए काम नहीं कर रहा था। नए अपडेशन के बाद यह फीचर सभी एंड्रॉयड मोबाइल पर दे दिया गया है, लेकिन अभी ये आईफोन और विंडोज फोन पर उपलब्ध नहीं है।
 
ऐसे करें वाइस कॉलिंग शुरू
 
– आप पहले से वॉट्सएप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो गूगल प्ले स्टोर से इसे अपडेट करें।
 
– इससे आपके वॉट्सएप पर कॉल की सुविधा आ जाएगी।
 
– वॉट्सएप अपडेट करने के बाद अपने वॉट्सएप को फिर से चलाएं।
 
– उसके बाद वॉट्सएप स्क्रीन पर चैट और कॉल का अलग-अलग ऑप्शन आ जाएगा।
 
– आप चैट करते हैं, उसी तरह वीडियो कॉल भी कर सकते हैं।
 
– फोन बने हुए लोगो पर क्लिक करने से वीडियो कॉल हो जाएगा।

.

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार