ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

अब कैबल टीवी वाला आपको बिल देगा, अपनी पसंद के चैनल देख सकेंगे

अब आपके पास इसी महीने से केबल का बिल आएगा। बिल कैसा आए,यह आप खुद तय करेंगे। ट्राई के निर्देश पर मल्टी सिस्टम ऑपरेटरों (एमएसओ) के असोसिएशन एमएसओ एलायंस ने इस बारे में गाइडलाइंस जारी की है।

एलायंस ने दावा किया है कि बिलिंग में ट्रांसपैरंसी आएगी। एमएसओ ने कहा कि केबल के डिजिटाइजेशन की प्रोसेस में तीन फेज में काम हुआ। पहले फेज में कंस्यूमर्स को सेट टॉप बॉक्स लेना पड़ा, दूसरे फेज में चैनल पैकेज का चयन करते हुए अपनी जानकारी (केवाईसी) जमा करनी पड़ी। इस महीने से ग्राहकों को मासिक बिल मिलेगा यानी नवंबर महीने का बिल दिसंबर में आएगा।

क्या होगा अब

-अब हर महीने केबल बिल मिलेगा। इसमें आपसे लिए गए पैसे का पूरा हिसाब दिया जाएगा। अब तक हर महीने आम तौर पर सब्सक्रिप्शन फी के नाम पर पैसा लिया जाता था और इसके बदले बिल नहीं दिया जाता था।

-बिल सर्विस टैक्स के साथ और आप जितने चैनल देखेंगे उस हिसाब से तय किया जाएगा।

-अगर आप एक खास तारीख से पहले अपने केबल डिस्ट्रिब्यूटर को सर्विस बंद रखने की पूर्व जानकारी देते हैं तो उस दौरान आपको कोई चार्ज नहीं देना होगा।

-अगर आपको केबल सर्विस से शिकायत होती है तो सेंट्रलाइज्ड ग्रीवांस सेल भी 24 घंटे काम करेगा और किसी भी वक्त आप शिकायत कर सकेंगे।

-आप अपने हिसाब से चैनल के पैक को सेलेक्ट कर सकेंगे और इसकी पूरी जानकारी आपको मुहैया कराई जाएगी।

'यह कदम इस लिहाज से भी अहम है कि इससे यह तय होगा कि ग्राहक केवल उन्हीं चैनलों के लिए पैसा दें जो वे देखते हैं। साथ ही अब तक केबल ग्राहकों की शिकायतों के निपटारे के लिए भी कोई मजबूत मैकेनिजम नहीं था। अब इसकी सुविधा मिलेगी। साथ ही अब हर ग्राहक को पता होगा कि वह अपने केबल टीवी का इस्तेमाल किस तरह कर रहे हैं।'

.

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top