Thursday, June 13, 2024
spot_img
Homeटेली गपशपउम्मीद है कि एनटीओ 3.0 पे टीवी इकोसिस्टम को मजबूत बनाएगा: पुनीत...

उम्मीद है कि एनटीओ 3.0 पे टीवी इकोसिस्टम को मजबूत बनाएगा: पुनीत गोयनका

जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड (ZEEL) के एमडी व सीईओ पुनीत गोयनका ने कहा है कि टेलीविजन इंडस्ट्री को उम्मीद है कि न्यू टैरिफ ऑर्डर (NTO 3.0) का कार्यान्वयन और टैरिफ पे टीवी इकोसिस्टम को मजबूत करेगी और सब्सक्रिप्शन रेवेन्यू निरंतर वृद्धि का मार्ग प्रशस्त करेगी।

श्री पुनीत गोयनका ने कहा, इस साल ऐडवर्टाइजिंग और सब्सक्रिप्शन में सिंगल डिजिट की वृद्धि देखी जाएगी, लेकिन इस बिंदु पर ध्यान इस बात पर है कि पे टीवी इकोसिस्टम को कैसे बढ़ाया जाए।

भारत में पे टीवी सब्सक्रिप्शन में गिरावट देखी जा रही है, अधिकांश परिवार कनेक्टेड टीवी या फ्री-टू-एयर (एफटीए) के जरिए डिजिटल की ओर पलायन कर रहे हैं। साइलेंट प्लेयर कई घरों को मुफ्त टेलीविजन का उपभोग करने के लिए लुभा रहा है। इंडस्ट्री में इस बदलाव के चलते ब्रॉडकास्टर्स पे टीवी को बनाए रखने को लेकर चिंतित हैं।

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि इंडस्ट्री खुद से ही सब्सक्रिप्शन व ऐडवर्टाइजिंग दोनों के लिए हाई सिंगल डिजिट में अच्छी ग्रोथ देखेगा। लेकिन जब भी इंडस्ट्री में अपने साथियों के साथ मेरी बातचीत होती है, तो हर किसी का ध्यान इस बात पर होता है कि हम पे टीवी इकोसिस्टम को कैसे विकसित करें।”

गोयनका ने सुझाव दिया कि पे टीवी में सही ग्रोथ सुनिश्चित करने के लिए इंडस्ट्री को मिलकर काम करना चाहिए।

“विज्ञापन, बेशक, हर नेटवर्क के लिए एक जरूरी है, लेकिन पे टीवी इकोसिस्टम के लिए हम एक इंडस्ट्री के तौर पर ट्राई के साथ मिलकर काम कर सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि हमें सही ग्रोथ मिले। सब्रस्क्रिप्शन रेवेन्यू संतुलित गति से बढ़ रहा है। आगे बढ़ते हुए, इंडस्ट्री के तमाम प्लेयर्स का फोकस पे टीवी इकोसिस्टम को बेहतर तरीके से विकसित करने करने पर होगा।

उन्होंने कहा, “हमें उम्मीद है कि न्यू टैरिफ ऑर्डर (NTO 3.0) का कार्यान्वयन और टैरिफ पे टीवी इकोसिस्टम को मजबूत करेगी और सब्सक्रिप्शन रेवेन्यू निरंतर वृद्धि का मार्ग प्रशस्त करेगी।”

दूरसंचार (प्रसारण और केबल) सेवाओं (आठवें) (एड्रेसेबल सिस्टम) टैरिफ (तीसरा संशोधन) ऑर्डर या NTO 3.0 के निष्पादन ने ब्रॉडकास्टर्स को अपने लीनियर टीवी चैनलों की कीमतों में 10-15% की बढ़ोतरी करने की अनुमति दी हुई है।

बता दें कि ट्राई द्वारा नवंबर 2022 में संशोधित न्यू टैरिफ ऑर्डर (NTO 3.0) जारी किया गया था, जिसके बाद ब्रॉडकास्टर्स ने कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की थी। यह 1 फरवरी, 2023 को लागू हुआ था।

हालांकि, केबल इंडस्ट्री द्वारा आपत्ति जताए जाने के बाद ट्राई ने लोकसभा चुनाव के अंत तक कीमतों में बढ़ोतरी पर रोक लगा दी थी।

गोयनका, जिनका एमडी व सीईओ के तौर पर कार्यकाल इस साल दिसंबर में समाप्त हो रहा है, ने यह भी कहा कि उन्होंने अपनी पुनर्नियुक्ति के लिए कंपनी में किसी भी शेयरधारक के साथ बातचीत नहीं की है।

उन्होंने कहा, ”मैंने अपनी पुनर्नियुक्ति के लिए किसी शेयरहोल्डर से संपर्क नहीं किया है। मै इसे लेकर बात करने में विश्वास नहीं रखता, क्योंकि वे तय करेंगे कि मुझे कंपनी चलानी चाहिए या नहीं।’ मैंने फरवरी में अपने टार्गेट पहले ही दे दिए हैं। और अंत में, शेयरहोल्डर्स ही तय करेंगे कि मैं सही व्यक्ति हूं या नहीं।”

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार