आप यहाँ है :

रैली निकाल कर दिया अन्न संरक्षण -जल संरक्षण का सन्देश

उदयपुर । विश्व खाद्य दिवस पर शुक्रवार को झील मित्र संस्थान , झील संरक्षण समिति,डॉ मोहन सिंह मेहता मेमोरियल ट्रस्ट एवं अभिनव सीनियर स्कूल के सयु क्त तत्वाधान में अन्न संरक्षण -जल संरक्षण-पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया गया। नगर विकास प्रन्यास द्वारा विद्यार्थियों को जूट बेग वितरित कर पोलिथिन परहेज का सन्देश दिया गया।

इस अवसर पर बच्चो बड़ो ने रैली निकाल कर ” इतना ही लो थाली में -व्यर्थ ना जाए नाली में “का सन्देश दिया गया तथा अन्न बचाने सम्बन्धी पत्रक वितरित किये गए। चांदपोल से प्रारम्भ रैली विभिन्न मार्गो से होती हुई गणगोर घाट पर संपन्न हुई।
संयोजक तेज शंकर पालीवाल ने सभी को झूठा नहीं डालने की शपथ दिलवाई। पालीवाल ने कहा कि अन्न बचेगा तो जलवायु परिवर्तन की समस्या का स्वतः समाधान हो जाएगा।

डॉ मोहन सिंह मेहता मेमोरियल ट्रस्ट के नन्द किशोर शर्मा ने आसन्न खाध्यान संकट से अवगत कराया। शर्मा ने कहा कि झूठन नहीं डालने जितना ही लिया जाय तो विश्व की बड़ी आबादी को भूखा नहीं सोना पड़ेगा।

झील संरक्षण समिति के डॉ तेज राज़दान व डॉ अनिल मेहता ने कहा कि जल स्वयं में एक खाद्य पदार्थ है। जल ही से सभी खाद्य पदार्थ उत्पन्न होते है। अन्न बचेगा तो जल संरक्षण स्वतः सुनिश्चित होगा।

अभिनव स्कूल के डॉ उपेन्द्र रावल व कुशल रावल ने कहा कि स्कूली विद्यार्थी अन्न बचाने का सन्देश घर घर तक पहुचाएंगे एवं पोलिथिन परहेज को अपने घर की संस्कृति बनाएंगे।

कार्यक्रम में रमेश चन्द्र राजपूत , दिलीप सिंह, मोहन सिंह चौहान, दिनेश मकवाना, हाजी सरदार मोहम्मद , जमनालाल दशोरा, जयकिशन चौबे , कुलदीपक पालीवाल ने जूट बेग का वितरण किया।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top