ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

सांसदों के रिपोर्ट कार्ड के लिए बनी वेबसाईट

सांसदों पर नजर रखने के लिए अब एक और ‘पहरेदार’ मैदान में आ गया है। यह न केवल संसद में उनके कार्य प्रदर्शन पर निगरानी रखेगा, साथ ही इस आधार पर उन्हें रेटिंग और रैंकिंग भी देगा। इससे जनप्रतिनिधियों की जनता के प्रति जवाबदेही सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। इस नए पहरेदार का नाम पार्लियामेंट्री बिजनेस डॉट कॉम है।

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने चार जनवरी को अपने कार्यालय में इस वेबसाइट का लोकार्पण किया। वेबसाइट के साथ-साथ उन्होंने इसके द्वारा शुरू किए जा रहे कैंपेन ‘एजेंडा भारत का’ को भी लांच किया।

वेबसाइट के प्रबंध संपादक नीरज गुप्ता ने कहा कि इसके जरिये आम लोग अपने जन प्रतिनिधियों का संसद में कार्य प्रदर्शन जान सकेंगे।

उन्होंने बताया कि यह संसदीय कार्यप्रणाली और सांसदों को उनके प्रदर्शन के आधार पर रेटिंग एवं रैंकिंग देने वाली वेबसाइट है। इसके जरिये आम लोग भी महज एक क्लिक कर अपने सांसद के संसद में किए गए प्रदर्शन से लेकर सांसद निधि के खर्च तक के बारे में आसानी से जान सकते हैं। लोग जल्दी ही वेबसाइट के माध्यम से अपने सांसद से सीधे संपर्क कर अपनी समस्याएं भी साझा कर सकेंगे।

इस वेबसाइट को सेंटर फॉर डेमोक्रेसी एंड पीस ने तैयार किया है। यह सेंटर लगभग एक दशक से संसदीय मामलों में शोध के प्रति समर्पित है और सांसदों के प्रदर्शन पर प्रतिवर्ष ‘रिप्रेजेंटेटिव एट वर्क’ नाम से रिसर्च रिपोर्ट पेश करता आ रहा है। कार्यक्रम में केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार समेत अनेक गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top