Saturday, February 24, 2024
spot_img
Homeपत्रिकाकला-संस्कृतिपश्चिम रेलवे ने रेड एफएम के सहयोग से जागरूकता गीत "लय भारी"...

पश्चिम रेलवे ने रेड एफएम के सहयोग से जागरूकता गीत “लय भारी” जारी किया

मुंबई। पश्चिम रेलवे द्वारा विभिन्न सामाजिक मुद्दों के बारे में मुंबईकरों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए रेड एफएम के सहयोग से एक गीत लॉन्च किया गया। “वेस्टर्न रेलवे है लय भारी” गाना प्रसिद्ध रेडियो जॉकी और अभिनेत्री मलिश्का द्वारा गाया गया है, जो “मुंबई की रानी” के नाम से मशहूर हैं। सोमवार, 5 फरवरी, 2024 को, गाने का वीडियो मुंबई में रेड एफएम कार्यालय में आरजे और रेड एफएम की प्रोडक्शन टीम के साथ-साथ पश्चिम रेलवे के अधिकारियों की उपस्थिति में जारी किया गया।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी श्री सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार आरजे मलिश्का द्वारा गाया गया गीत “लय भारी” उनकी ‘बिंदास’ मुंबई भाषा में एक सुखद और सुरक्षित ट्रेन यात्रा के लिए नियमों और विनियमों का पालन करने की अपील करता है। यह गीत कई सामाजिक संदेश देता है जैसे, स्टेशनों पर सुरक्षा, महिलाओं और दिव्यांग यात्रियों के लिए विशेष प्रावधान, चलती ट्रेन में न चढ़ना/उतरना, ट्रेन के पायदान पर यात्रा न करना आदि।

यह गीत मुंबईकरों के जीवन को खूबसूरती से दर्शाता है। सपनों का शहर – मुंबई और पश्चिम रेलवे की मुंबई लोकल हर किसी के जीवन को जोड़ती है, जिसे “सपने दिखाये ये गली से ग्लोबल” के माध्‍यम से कहा है। यह गीत यात्रियों को यात्रा से पहले उचित वैध टिकट खरीदने के लिए भी प्रोत्साहित करता है अन्यथा पश्चिम रेलवे के टिकट कलेक्टर बिना टिकट यात्रा के लिए आप पर कार्रवाई कर सकते हैं।

सुरक्षा और संरक्षा की बात करें तो पश्चिम रेलवे सभी यात्रियों, विशेषकर महिलाओं और दिव्यांगजन यात्रियों का विशेष ध्यान रखती है। यह गीत यात्रियों से यह भी अपील करता है कि वे ट्रेन में यात्रा करते समय फ़ुटबोर्ड पर न खड़े हों या ट्रेन में चढ़ते/उतरते समय अपनी जान जोखिम में न डालें। इस गाने का उद्देश्य यात्रियों को पश्चिम रेलवे की लोकल ट्रेनों में सुरक्षित और खुशहाल यात्रा के लिए नियमों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

आजकल, प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की तुलना में डिजिटल मीडिया अपने प्राप्तकर्ताओं तक सूचना और संदेश प्रसारित करने के सबसे प्रभावी माध्यमों में से एक के रूप में उभर रहा है। एफएम रेडियो उन माध्यमों में से एक है जिसे अभी भी कई श्रोता एक अलग लेकिन कलात्मक तरीके से जानकारी इकट्ठा करने के लिए पसंद करते हैं, जो मुंबई भर में विभिन्न आयु समूहों और जीवन के विभिन्न स्तरों के बड़े पैमाने पर श्रोताओं की जरूरतों को पूरा करता है।

 

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार