आप यहाँ है :

केशव सृष्टि में इस बार 1 लाख बच्चे सूर्य कुंभ में शामिल होंगे

मुंबई। मुंबई के कालाचौकी के शिवजी विद्यालय के छात्रों ने भारत के पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय ए. पी. जे. अब्दुल कलाम को उनके जन्मदिन के मौके पर यानि की १५ अक्टूबर को स्कूल का बैग न ले जाकर , अपने स्कूल में सोलर कुकिंग किये । छात्रों ने सूर्य ऊर्जा से सोलर कुकर पर खाना बनाकर सूर्य ऊर्जा की शक्ति को पहचाना।

पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय ए. पी. जे. अब्दुल कलाम को उनके जन्मदिन के मौके पर १५ अक्टूबर २०१५ को ‘केशव सृष्टि ‘ संस्थान सोलर ऊर्जा के ‘महा सूर्य कुम्भ’ कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है । यह आयोजन ए. पी. जे. अब्दुल कलाम को समर्पित करते हुए ‘कलाम को प्रणाम’ का नाम देते हुए नमन किया ।

यह संस्थान पिछले २ सालों से ‘महा सूर्य कुम्भ’ आयोजन करता आ रहा है इनका दायरा बढ़ता जा रहा है । इस वर्ष यह आयोजन ४ महीने तक चलेगा जिसका आगाज १५ अक्टूबर २०१५ को किया जायेगा । इस बार ‘महा सूर्य कुम्भ’में १ लाख बच्चों को शामिल किया जायेगा । इस आयोजन में बच्चे सोलर कुकर पर खाना बनाते है और, जिससे उन्हें सीख मिलती है कि सूर्य ऊर्जा भी हमारे लिए बहुत उपयोगी है ।

इसके बारे में ‘केशव सृष्टि ‘ संस्थान की अध्यक्ष डॉ. अलका मांडके ने कहा, “इस ‘महा सूर्य कुम्भ’ आयोजन का उदेश्य है सूर्य ऊर्जा के प्रति लोगो को जागरूक करना । बच्चे आने वाले कल के भविष्य है इसलिए उन्हें इस ऊर्जा से अवगत करना बहुत जरुरी है । “

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top