Friday, March 29, 2024
spot_img
Homeखबरेंपर्यावरण बचाने 1000 लोग करेंगे 'अग्निहोत्र'

पर्यावरण बचाने 1000 लोग करेंगे ‘अग्निहोत्र’

महानुभाव श्री माधवजी संस्थान का आयोजन, 01 अक्टूबर से अखण्ड मृत्युंजय यज्ञ
भोपाल। पर्यावरण की शुद्धता, मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य के लिए युगप्रवर्तक श्री माधवजी पोतदार की 100वीं जयंती के अवसर पर एक हजार से अधिक लोग ‘अग्निहोत्र’ करेंगे। आयोजन एक अक्टूबर को सूर्यास्त और सूर्योदय के समय बैरागढ़, सीहोर रोड स्थित माधव आश्रम में किया जाएगा। इसके साथ ही अखण्ड महामृत्युंजय यज्ञ का आयोजन एक से 11 अक्टूबर तक नियमित किया जाएगा। कार्यक्रम में प्रवेश नि:शुल्क है। अग्निहोत्र यज्ञ की सबसे सरल वैदिक विधि है, जो पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त करती है और व्यक्ति को भी अनुशासित बनाती है। श्रीमाधवजी ने इस वैदिक विधि को पुनर्रुज्जीवित किया है।

संस्थान की संचालिका नलिनी माधव ने बताया कि अग्निहोत्र का आयोजन वर्ष 1969 से लगातार किया जा रहा है। महानुभाव श्री माधवजी संस्थान के संस्थापक श्री माधवजी की जन्मशताब्दी वर्ष होने के कारण इस बार आयोजन बृह्द स्तर पर किया जा रहा है। इस बार के दो दिवसीय कार्यक्रम में पहले दिन शाम 6:00 बजे 1000 पात्रों में सामूहिक अग्निहोत्र और ध्यान किया जाएगा। अग्निहोत्र के विभिन्न आयामों पर विवेचना भी होगी। इसके बाद जन्मोत्सव का विशिष्ट आयोजन है। दूसरे दिन रक्तदान शिविर किया जाएगा। सुश्री नलिनी ने बताया कि भोपाल के आश्रम में पिछले 30 साल से प्रत्येक पूर्णिमा और अमावस्या को सामूहिक महामृत्युंजय और अग्निहोत्र यज्ञ का आयोजन किया जाता है।

10 मिनट में हो जाता है अग्निहोत्र :
अग्निहोत्र की प्रक्रिया में 10 से 15 मिनट का समय लगता है। दो आसान वैदिक मंत्रों का उच्चारण करना होता है। अग्निहोत्र विधि में समय का विशेष तौर पर ध्यान दिया जाता है। यानी सूर्योदय और सूर्यास्त के समय ही अग्निहोत्र किया जाता है। गाय का शुद्ध घी भी अग्निहोत्र के लिए आवश्यक है। आश्रम संचालिका ने बताया कि वेदोक्त प्राण ऊर्जा विज्ञान से संबंधित अग्निहोत्र की कृति प्रकृति की एक लय पर आधारित है।

अग्निहोत्र के लाभ :
1. संधि बेला में अग्निहोत्र करने से घर और आसपास का वातावरण शुद्ध होता है।
2. परिवार के प्रत्येक व्यक्ति के मन और बुद्धि पर सकारात्मक असर आता है।
3. परिवार में शांति, सामंजस्य और अनुशासन का माहौल बनता है।
4. मानसिक शांति और आनंद की अनुभूति होती है।

भवदीय
लोकेन्द्र सिंह
Contact :
Makhanlal Chaturvedi National University Of
Journalism And Communication
B-38, Press Complex, Zone-1, M.P. Nagar,
Bhopal-462011 (M.P.)
Mobile : 09893072930
www.apnapanchoo.blogspot.in

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार