Tuesday, April 23, 2024
spot_img
Homeप्रेस विज्ञप्तिअदिति मेयर ने TRT विश्व नागरिक युवा पुरस्कार जीता

अदिति मेयर ने TRT विश्व नागरिक युवा पुरस्कार जीता

इस्तांबुल, टर्की। “TRT विश्व नागरिक पुरस्कार”, जो TRT की सबसे अहम सामाजिक ज़िम्मेदारी वाली पहलों में से एक है और 2017 में “प्रेरक सकारात्मक बदलाव” के सिद्धांत के साथ लॉन्च किया गया था, को कल रात आयोजित समारोह में इसके प्राप्तकर्ता मिले। वैश्विक स्तर पर अपने समाज में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले लोगों को पांच अलग-अलग श्रेणियों में सम्मानित किया जाता है, “TRT विश्व नागरिक पुरस्कार” इन लोगों की कहानियों को दुनिया के साथ साझा करने और सकारात्मक बदलाव को प्रेरित करने में योगदान देता है। इस्तांबुल में TRT के महानिदेशक मेहमत ज़ाहिद सोबाची द्वारा आयोजित पुरस्कार समारोह में विभिन्न क्षेत्रों की प्रमुख हस्तियों ने भाग लिया, जिनमें प्रेसिडेंसी के संचार निदेशक फ़ैह्रेतिन आल्टुन, इस्तांबुल के गवर्नर दावुत गुल, TRT मैनेजमेंट, राजनेता, NGO नेता और साथ ही संस्कृति, कला, मीडिया, और शिक्षा के क्षेत्रों से उल्लेखनीय लोग शामिल थे।

TRT विश्व नागरिक का सबसे अहम लक्ष्य हमारे सामने आने वाली वैश्विक चुनौतियों के समाधान ढूँढने में अपना योगदान देना है

TRT विश्व नागरिक पुरस्कार समारोह में बोलते हुए, आल्टुन ने कहा कि TRT का प्रोजेक्ट इस विश्वास पर आधारित एक परोपकारी आंदोलन है कि प्रत्येक व्यक्ति एक सम्माननीय प्राणी है और बदलाव लाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति की क्षमता पर ज़ोर देता है। आल्टुन ने व्यक्त किया, “हम बदलाव को प्रेरित करके अपने जीवन को प्रगति की एक निरंतर कहानी बनाने की आकांक्षा रखते हैं। आज हमें एक साथ लाने वाले, इस TRT विश्व नागरिक का एक अहम लक्ष्य वैश्विक स्तर पर हमारे सामने आने वाली चुनौतियों के समाधान ढूँढने में पूरी ईमानदारी से योगदान देना है।”

TRT के महानिदेशक मेहमत ज़ाहिद सोबाची ने, समारोह में बोलते हुए, कहा कि TRT विश्व नागरिक एक ऐसा मंच है जो उन लोगों को पुरस्कृत करता है जो लाचारी को अवसर से, बदनामी को प्रतिष्ठा से और अन्याय को न्याय से बदलने की इच्छाशक्ति प्रदर्शित करते हैं और मानवता की खातिर अच्छाई के मोर्चे खोलते हैं। सोबाची ने कहा कि मानवता का संतुलन इस समय गंभीर उथल-पुथल में है, एक पक्ष में वे लोग शामिल हैं जो निष्पक्षता और न्याय के लिए अपनी इच्छा प्रदर्शित करते हैं और दूसरे पक्ष में वे लोग शामिल हैं जो अपने फ़ायदों के लिए हर चीज़ को न्यायसंगत बनाते हैं।

प्रेसीडेंसी के संचार निदेशक फ़ैह्रेतिन आल्टुन ने लेबनान के डॉ। घस्सन अबू-सिताह को पुरस्कार प्रदान किया, जिन्हें “वर्ल्ड सिटिज़न ऑफ़ द ईयर” की कैटेगरी में सम्मानित किया गया था। “लाइफ़टाइम अचीवमेंट” कैटेगरी में विजेता, स्पेन के होज़े आन्ड्रेस का पुरस्कार ईस एडिल ऐकमन को प्रदान किया गया। युवा कैटेगरी में, भारत की अदिति मेयर को सतत फ़ैशन आंदोलन की आवाज़ होने के लिए यूथ अवार्ड मिला, जो टेक्सटाइल वर्कर्स के शोषण को उजागर करने और श्रमिक एवं प्राकृतिक पर्यावरण के शोषण के आधार पर उपनिवेशवाद के खिलाफ़ जागरूकता बढ़ाने के लिए तत्पर है।

“एजुकेटर” कैटेगरी में, केन्या से नेल्ली शेबोई; और “कम्युनिकेटर” कैटेगरी में, फ़िलिस्तीन के मोताज़ अज़ाइज़ा ने प्रोटोकॉल मेंबर्स से पुरस्कार प्राप्त किया। कार्यक्रम के दौरान पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं के जीवन को दर्शाती लघु फ़िल्में भी दिखाई गईं।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार