आप यहाँ है :

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय और विक्रम विश्वविद्यालय के बीच अनुबंध

भोपाल। विक्रम विश्वविद्यालय, उज्जैन के वाग्देवी भवन में स्थित हिन्दी अध्ययनशाला में आयोजित समारोह में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय, भोपाल और विक्रम विश्वविद्यालय, उज्जैन के मध्य एमओयू साइन किया गया है। जनसंचार एवं विविध विषयों के शिक्षण, शोध एवं बहुआयामी अकादमिक गतिविधियों के विस्तार की दृष्टि से यह एमओयू किया गया है। एमसीयू के कुलपति प्रो. केजी सुरेश और विक्रम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार पांडेय ने इस एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

इस अवसर पर कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने कहा कि विश्वविद्यालयों की सार्थकता इस बात में है कि समाज में वैज्ञानिक सोच का विकास हो। एमओयू के माध्यम से दोनों विश्वविद्यालयों के शिक्षकों, विद्यार्थियों और शोधकर्ताओं को पर्याप्त सहयोग मिलेगा। विज्ञान एवं संचार दोनों ही क्षेत्रों में कार्य करने के लिए गति मिलेगी। आने वाले दौर में दोनों विश्वविद्यालय विज्ञान संप्रेषण एवं विज्ञान पत्रकारिता के क्षेत्र में कार्य करेंगे। कुलपति प्रो. सुरेश ने कहा कि एमसीयू ने वर्षभर स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव मना रहा है। अमृत महोत्सव की श्रृंखला में अब दोनों विश्वविद्यालय मिलकर कार्य करेंगे। भारत की स्वतंत्रता से जुड़े समाचारपत्रों, पत्रिकाओं और पत्रकारों का अध्ययन एवं उनसे सम्बंधित साहित्य का प्रकाशन विक्रम विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग के साथ मिलकर किया जायेगा।

वहीं, कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार पांडेय ने कहा कि दोनों विश्वविद्यालयों के बीच हुआ यह एमओयू अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसके माध्यम से माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय, भोपाल द्वारा संचालित अनेक पाठ्यक्रमों का लाभ विक्रम विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को मिलेगा। जनसंचार के साथ ही अनेक विषय क्षेत्रों के विद्यार्थी एवं शोधार्थी इसके माध्यम से लाभान्वित होंगे। जब हम समूह के रूप में कार्य करते हैं, तब बहुत सार्थक परिणाम सामने आते हैं। इस दिशा में यह एमओयू सार्थक सिद्ध होगा। इस अवसर पर विक्रम विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. प्रशांत पुराणिक, कुलानुशासक प्रो. शैलेंद्र कुमार शर्मा, प्रो. प्रेमलता चुटैल, प्रो. गीता नायक, डॉ. जगदीश चंद्र शर्मा, माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय भोपाल के श्री राजेश शर्मा सहित अनेक अधिकारी एवं शिक्षकगण उपस्थित थे। इस अवसर पर कुलपतिद्वय ने वाग्देवी भवन में जनसंचार पाठ्यक्रम के लिए स्टूडियो, फोटोग्राफ एवं मीडिया प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

कुलसचिव

(डॉ. अविनाश वाजपेयी)

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top